भरतपुर के लिए फिर खुला खजाना:शहर के पार्कों में बनेंगे पांच ओपन जिम जिले को दो स्टेडियम, दो कॉलेज और मिले

Mar 5, 2021 - 01:37
Mar 5, 2021 - 01:44
भरतपुर के लिए फिर खुला खजाना:शहर के पार्कों में बनेंगे पांच ओपन जिम जिले को दो स्टेडियम, दो कॉलेज और मिले

सरकार द्वारा वैट दर नहीं घटाने से भरतपुर जिले को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई राहत नहीं मिली है। लेकिन, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बार फिर खजाना खोला है। उन्होंने भरतपुर के साथ ही कुम्हेर में भी नर्सिंग कॉलेज खोलने का ऐलान किया है। जबकि भुसावर में कृषि कॉलेज खोला जाएगा। पूर्व मंत्री विश्वेंद्र सिंह के विधानसभा क्षेत्र कुम्हेर और डीग में खेल स्टेडियम भी बनाए जाएंगे। इसी तरह डीग कस्बे में अब दो थाने हो जाएंगे। क्योंकि अब सदर पुलिस चौकी को थाना बनाने का ऐलान किया गया है।

विधानसभा में बजट पर हुई बहस का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कामां में पेयजल संबंधी समस्याओं के जल्द समाधान के लिए जलदाय विभाग का एक्सईएन ऑफिस और उप जिला परिवहन कार्यालय खोलने का ऐलान किया। नगर विधानसभा के सीकरी में उपखंड कार्यालय और नगर में अल्पसंख्यक बालिका छात्रावास की घोषणा की गई है। सीएम की इन घोषणाओं को पूर्व सीएम वसुंधराराजे के 7-8 मार्च को जन्मदिन पर गोवर्धन,-भरतपुर से शक्ति प्रदर्शन के काउंटर के तौर पर देखा जा रहा है।

एक नजर... सीएम गहलोत के पिटारे से हमें क्या-क्या मिला

  • कामां : घाटमीका उप स्वास्थ्य केंद्र अब पीएचसी बनेगा। पीएचईडी का एक्सईएन ऑफिस और उप जिला परिवहन कार्यालय खुलेगा।
  • वैर : खरैरी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खुलेगा। भुसावर में कृषि कॉलेज खोला जाएगा।
  • कुम्हेर-डीग : कुम्हेर-नर्सिंग कॉलेज, स्टेडियम, डीग- स्टेडियम, सदर थाना, सिनसिनी पीएचसी अब सीएचसी बनेगी।
  • नगर : जनूथर पीएचसी अब सीएचसी बनेगी। सीकरी में उपखंड कार्यालय और नगर में अल्पसंख्यक बालिका छात्रावास बनाया जाएगा।
  • भरतपुर : राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज अब विश्वविद्यालय कॉलेज बनेगा। राजस्थान स्टेट सीड एंड ऑर्गेनिक सर्टिफिकेशन एजेंसी के उपकेंद्र खोला जाएगा, स्किल टेस्टिंग एवं करियर काउंसिलिंग सेंटर खुलेगा। उद्योगों को मांग के अनुरूप ट्रेंड और स्किल्ड मैनपावर मिलेगी।
  • नदबई : लखनपुर में सिविल न्यायाधीश एवं न्यायिक मजिस्ट्रेट की कोर्ट खोली जाएगी।

नगर पालिका क्षेत्र में भी बनेंगे ओपन जिम
नगर निगम के पार्कों में अगले साल 5 ओपन जिम बनाए जाएंगे। ताकि वहां मॉर्निंग वॉक पर आने वाले लोग स्वास्थ्य लाभ ले सकें। सीएम गहलोत ने प्रत्येक नगर पालिका क्षेत्र के भी पार्कों में एक ओपन जिम लगाए जाने को कहा है। इससे भरतपुर जिले की कुम्हेर, डीग, कामां, नगर, नदबई, बयाना, रूपवास. वैर, भुसावर कस्बों को फायदा मिलेगा।
उद्योगों को मांग के अनुरूप ही मिलेगी स्किल्ड मैन पावर : गर्ग

  • बजट में भरतपुर के लिए पहली बार इतनी घोषणाएं हुई हैं। जिला मुख्यालय पर स्किल ट्रेनिंग एवं करियर काउंसिलिंग सेंटर खुलने से उद्योगों को मांग के अनुरूप और िस्कल्ड मैन पावर मिलेगी। इंजीनियरिंग कॉलेज के विश्वविद्यालय बनने से यहां के छात्रों की डिग्री को दूसरे राज्यों में ज्यादा महत्व मिलेगा। - सुभाष गर्ग, चिकित्सा राज्यमंत्री