निर्माण सोसायटी द्वारा तीन दिवसीय किसान सभाओं की भागीदारी के तरिकों की कार्यशाला का समापन

Aug 7, 2023 - 17:55
 0  3821
निर्माण सोसायटी द्वारा तीन दिवसीय किसान सभाओं की भागीदारी के तरिकों की कार्यशाला का समापन

कपासन। आज दिनांक 7 अगस्त 2023 को रविन्द्रनाथ टेगोर कॉलेज के सहयोग से कॉलेज के सभागार में निर्माण सोसायटी के तत्वाधान में 3 दिवसीय किसान सभाओं की भागीदारी के तरिकों की कार्यशाला का समापन हुआ।

इस कार्यशाला के माध्यम से किसानों को किसानों का विकास करने के लिए जागरुक एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रेरित किया गया। इस कार्यशाला के माध्यम से किसान सभाओं में मासिक बचत, सूचारू संचालन, लघु उद्योग, पशु पालन, उन्‍नत एवं जैविक खेती, किसान उत्पादन संगठन (FPO) का सूचारू संचालन जैसे कार्यों के द्वारा किसानों का विकास करने पर चर्चाएं करते हुए आगामी 6 माह की कार्ययोजना तैयार की गई। इस कार्यशाला में कपासन क्षेत्र के हापाखेड़ी, अरनिया, शम्भुपुरा, तस्वारिया, लाखों का खेड़ा, लाला जी का खेड़ा व काच्छियाखेड़ी की 60 किसान सभाओं से 42 किसानों ने भाग लिया।

इस कार्यशाला के मुख्य प्रशिक्षक निर्माण सोसायटी के हिमाचल प्रदेश से बेन्सन जी व सहयोगी प्रशिक्षक के रूप में कोटा से संजय सिंह, पवन गौड़, जयपुर चाकसू से रामजी लाल तथा स्थानीय कार्यालय से राजस्थान प्रबंधक मुकेश कुमार योगी, रामसिंह चारण, रतन लाल गाडरी व कविता योगी ने सहयोग किया।