JiamaMart लाया है अलवर के बाजार से बहुत नही बहुत जायदा कम दाम में Grocery & Fashion का समाना

ऑनलाइन खरीदारी हमें ऑनलाइन प्लेटफार्म पर मौजूद तमाम वस्तुओं और उनकी कीमत के बारे में अवगत कराते हैं जिसके लिए हमें सिर्फ अपना इन्टरनेट डेटा खर्च करना पड़ता है। ऑनलाइन खरीदारी आज की तारीख में तेजी से बढ़ता और रुझान वाला पहलू है। यह ग्राहकों को विभिन्न उत्पादों और सेवाओं को खरीदने तथा विक्रेताओं को एक ऑनलाइन माध्यम में अपने व्यवसाय और लेनदेन को चलाने का मंच प्रदान करता है यह समय की बचत और खरीदारी को सुविधाजनक बनाने का एक बेहतर तरीका है। कहा जा सकता है कि यह खरीदारी को और अधिक सुगम, आरामदायक और लचीला बनाने के लिए पारंपरिक खरीदारी के तरीकों का विकास है।

Oct 10, 2022 - 14:51
Oct 10, 2022 - 14:54
JiamaMart लाया है अलवर के बाजार से बहुत नही बहुत जायदा कम दाम में Grocery & Fashion का समाना

It’s Diwali and it’s sale time Celebrate safe Diwali and shop with us Enjoy amazing discounts in our stores in this Diwali Hurry up! 

दिवाली है और बिक्री का समय है सुरक्षित दिवाली मनाएं और हमारे साथ खरीदारी करें इस दिवाली में हमारे स्टोर में amazing discounts का आनंद लें जल्दी करें!  https://jaimamart.com

ऑनलाइन खरीदारी

परिचय

ऑनलाइन खरीदारी कई वस्तुओं को खरीदने का विकल्प बताने और इसे हमारी बताई हुई जगह पर प्राप्त करने का एक बेहतर तरीका है। इसलिए हम ऑनलाइन शॉपिंग को खरीदारी के सुविधाजनक तरीकों में से एक के रूप में परिभाषित कर सकते हैं। विक्रेता अपनी वेबसाइट पर उत्पाद के विवरण लगातार अपलोड कर रहे हैं। ऑनलाइन शॉपिंग उन बाजारों में भीड़ को कम कर रही है जो आमतौर पर पहले देखे जाते थे। यह विभिन्न विकल्पों की पेशकश के साथ, ग्राहक के पैसे और समय दोनों को बचाता है।

ऑनलाइन खरीदारी की चुनौतियां

ऑनलाइन खरीदारी हमारे कम्फर्ट ज़ोन से बाहर निकले बिना वस्तुओं का चुनाव करने का सबसे बेहतर तरीका है, लेकिन साथ ही साथ इसके कई नकारात्मक पहलू भी हैं। तकनीक को सर्फिंग के साथ-साथ स्मार्ट तरीकों का उपयोग करने के लिए बेहतर ज्ञान की आवश्यकता होती है। समाज के कई वर्ग ऐसे हैं, जिनकी यहाँ तक पहुँच आसान नहीं है और इस तरह से वे खरीदारी के पारंपरिक तरीकों पर ही निर्भर हैं।

पुराने लोगों को भी कुछ इसी तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि वे खरीदारी के दौरान वस्तुओं को देखने और उसका पूर्ण रूप से अवलोकन करने, आदि के बाद ही उसपर भरोसा करते हैं और उसे खरीदते है। इसलिए अभी भी एक बड़े वर्ग के लिए पारंपरिक खरीदारी उनकी पहली प्राथमिकता बनी हुई है।

निष्कर्ष

ऑनलाइन खरीदारी आज के समय की एक आवश्यक जरूरत बन गई है। समाज के अधिकांश लोग लंबे समय तक अपने अपने कार्यालयों में व्यस्त रहते हैं और ऐसे में उनके पास खरीदारी करने का समय नहीं होता है। यह ट्रेंडिंग तकनीक लोगों के जीवन को आसान बनाएगी और लोग इससे लाभान्वित होंगे।

ऑनलाइन खरीदारी - डिजिटलीकरण को लेकर एक सकारात्मक दृष्टिकोण

परिचय

ऑनलाइन शॉपिंग एक उभरती हुई ई-कॉमर्स तकनीक है। इससे आसान और क्या हो सकता है जब आपको एक समय में सीमित उत्पादों की पेशकश करने वाले बाजारों की भीड़ का सामना न करना पड़े? जी हां, यह ऑनलाइन शॉपिंग है, जिससे खरीदारी करने का तरीका आसान और अधिक सुविधाजनक हो जाता है। विक्रेता उत्पाद विवरण ऑनलाइन अपलोड कर रहे हैं जिसे वेबसाइट को ब्राउज़ करते समय आसानी से देखा जा सकता है। ऐसी कई वेबसाइटें हैं जिन तक पहुंच काफी आसान है।

ऑनलाइन शॉपिंग की खुशी

इस तथ्य से हम सभी बेहतर वाकिफ हैं कि ज्यादातर लोग खरीदारी को एक दिलचस्प पहलू के रूप में देखते हैं। विशेषरूप से महिलाओं और लड़कियों को शॉपिंग की तो लत सी होती है। अब, चूंकि तकनीक दिन-प्रतिदिन उन्नत होते जा रही है और नए तरीके विकसित कर रही है, इसलिए हमें एक ही जगह पर बैठकर इन्टरनेट ब्राउज करने और खरीदारी करने के तरीके से लाभ हुआ है। हम एक ही स्थान पर विभिन्न प्रकार के उत्पादों को प्राप्त करने में सक्षम हैं। इसके अलावा, हम उसी से अलग-अलग श्रेणियां का चुनाव करते हुए पुरुष, महिलाओं और बच्चों से संबंधित तमाम तरह के उत्पाद खोज सकते हैं। हम उत्पादों को खोजते हैं, उनका चयन करते हैं और उनकी खरीदारी करते है जिसके बाद वो सामान हमारे बताये गए पते पर पहुंचा दिया जाता है।

इससे सुदूर इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए भी मदद मिल रही है। ऑनलाइन मोड के माध्यम से हम नवीनतम परिधान की खोज कर सकते हैं और साथ ही साथ उनकी खरीदारी भी कर सकते हैं। आम तौर पर, दुकानों को वही समान लाने और प्रस्तुत करने में काफी समय लगता है।

सबसे पसंदीदा ऑनलाइन शॉपिंग साइट स्नैपडील, फ्लिपकार्ट, अमेज़ॅन, मिन्त्रा, अजियो, आदि हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग - डिजिटलकरण के लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण

ऑनलाइन शॉपिंग में इंटरनेट पर पैसों का लेनदेन या व्यवसाय शामिल है। खरीदार अपनी जरूरत के अनुसार वस्तु या उत्पाद का चुनाव करने के बाद इन्टरनेट के माध्यम से खरीदारी करता है। इसलिए प्रौद्योगिकी, डिजिटलाइजेशन के अवधारणा की ओर अग्रसर है। तकनीकी सहायता की मदद से सामान्य खरीदारी को एक नया चेहरा दिया गया है। खरीदारी के ऑफलाइन या पारंपरिक तरीकों को ऑनलाइन बनाकर उन्हें उन्नत कर दिया गया है। यह व्यापार रणनीति में एक सफल बदलाव है। इसे नए सिरे से विकसित करने और ज्यादा से ज्यादा मुनाफा या आर्थिक लाभ प्रदान करने के लिए नए विचारों और तरीकों को लागू किया गया है।

ऑनलाइन शॉपिंग व्यापार रणनीति में बदलाव का परिणाम है इसलिए प्रतिस्पर्धा में मदद मिलती है। यह एक आसान, सुविधाजनक और बेहतर विकल्प साबित हो रहा है और इसलिए यह डिजिटलीकरण की अवधारणा का सबसे बेहतर उदाहरण है।

निष्कर्ष

हम ये कह सकते हैं कि ऑनलाइन खरीदारी एक लोकप्रिय बिजनेस है। हम एक ही जगह पर बैठकर अपनी पसंद की चीजों को इन्टरनेट पर खोज सकते हैं। हम अपनी पसंद की वस्तुओं को पा सकते हैं और अपने दोस्तों तथा करीबियों को वही वस्तुएं उपहार में दे भी सकते हैं। ऑनलाइन खरीदारी ने सफलतापूर्वक पारंपरिक खरीदारी के दौरान होने वाले दबाव को कम कर दिया और निश्चित रूप से यह समय की बचत भी कराता है।

ऑनलाइन खरीदारी के फायदे और नुकसान

परिचय

तकनीकी प्रगति हमारे मानकों और जीवनशैली को बदल रही है। तकनीक में दिन-प्रतिदिन बदलाव हो रहे हैं। ऑनलाइन शॉपिंग आकर्षक पहलू तकनीक में से एक है। यह वह विधि है जिसमें व्यापार और लेनदेन इंटरनेट पर किए जाते हैं। ग्राहकों को विभिन्न वेबसाइटों पर वांछित उत्पाद और सेवाओं को खोजने और चुनने का विकल्प प्रदान किया जाता है और दूसरे छोर पर इसे निर्देशित पते पर वितरित किया जाता है। विक्रेता हमें कई अलग-अलग वेबसाइटें भी प्रदान कर रहे हैं जहाँ तमाम तरह के उत्पाद और सेवाएं मिल रहीं।

इन दिनों लोगों को कई तरह के काम के दबावों से जूझना पड़ता है। वे अपना अधिकांश समय कार्यालयों या अन्य महत्वपूर्ण कामों में बिता रहे हैं। खरीदारी के पारंपरिक तरीकों के लिए, अलग-अलग उत्पादों के लिए, अलग-अलग स्टोर पर जाकर ज्यादा समय की खपत की आवश्यकता होती है। ऐसे में ऑनलाइन शॉपिंग आपके समय और प्रयास को बचाकर इस समस्या से निपटने का एक आसान तरीका प्रदान करता है।

ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे और नुकसान

इस संसार में हर चीज के दो पहलु होते हैं यानी एक सकारात्मक और एक नकारात्मक। कुछ ऐसा ही ऑनलाइन खरीदारी के साथ भी है। कुछ मायनों में, यह लाभकारी है और कुछ अन्य तरह से देखा जाए तो, इसके कुछ नकारात्मक प्रभाव भी हैं।

ऑनलाइन खरीदारी के लाभ यहाँ नीचे सूचीबद्ध कराये गए हैं:

  • यह हमें खरीदारी का सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है।
  • हम विभिन्न उत्पादों और सेवाओं को केवल एक-एक क्लिक में देखने का विकल्प मुहैया कराता हैं जो तरह-तरह के वेरिएंट, आवश्यक आकार और प्रकार, आदि में उपलब्ध होते हैं।
  • यह हमें बाजार और दुकानों की भीड़ से बचाता है। दूसरे शब्दों में, एक दुकान से दूसरी दुकान पर घूमने में हमारा जो समय बर्बाद होता है और बिलिंग आदि करने के लिए घंटों कतार में खड़ा रहना पड़ता है उससे आजादी मिलती है।
  • हम अपने मूल्य सीमा में रहकर और उससे भी कम कीमत पर उत्पादों को प्राप्त कर सकते हैं।
  • हम अपनी पसंद व अवसर तथा आवश्यकता के अनुसार कपड़े ऑर्डर कर सकते हैं। ज्यादातर, हम उन पोशाक को नहीं प्राप्त कर पाते हैं, जिसे हम ऑफ़लाइन खरीदारी में चाहते हैं।

ऑनलाइन खरीदारी से होने वाले नुकसान को यहाँ सूचीबद्ध किया गया है:

  • ऑनलाइन माध्यम से जो उत्पाद हम खरीदते हैं, आमतौर पर जब हमें मिलते हैं तो वे हमारे द्वारा ऑर्डर किए गए उत्पाद से मेल नहीं खाते।
  • यदि हमें तुरंत किसी उत्पाद की आवश्यकता होती है, तो ऑनलाइन खरीदारी विकल्प हमारे लिए उपयुर्क्त नही होता या इसके लिए हमें अतिरिक्त शुल्क का भुगतान भी करना पड़ता है।
  • ऑफलाइन खरीदारी में हम उत्पाद को तुरंत खरीदकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन जब हम ऑनलाइन खरीदारी का विकल्प चुनते हैं तो यह लाभ हमें नहीं मिलता है।
  • ऑनलाइन खरीदारी में लेन-देन के उद्देश्य के लिए कई बार हमें अपने कार्ड की जानकारी देनी पड़ती है; हैकर, साइबर अपराध के लिए कार्ड की उन सभी जानकरी का इस्तेमाल कर लेते हैं।
  • कभी-कभी उत्पाद की वापसी चार्जेबल हो सकती है और उसमे समय भी लग सकता है।
  • कई-कई बार, टूटा-फूटा या ख़राब सामान प्राप्त होता है।

ऑनलाइन शॉपिंग - कोरोना महामारी के दौरान सबसे बेहतर विकल्प

दुनिया भर में फैले कोविड-19 का प्रकोप हमारे लिए सबसे विनाशकारी था। उस समय के दौरान, बाहर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और विभिन्न देशों में तो कई महीनों तक लॉकडाउन लागू कर दिया गया था। पूरे विश्व में लोगों ने अपने उत्पादों और सेवाओं को ऑर्डर करने और वितरित करने के लिए ऑनलाइन माध्यमों को प्राथमिकता दी।

इसलिए यह कहा जा सकता है कि ऑनलाइन शॉपिंग सबसे अच्छी पसंद या विकल्प रहा है। लोगों को उनके दरवाजे पर हर उत्पाद पहुंचाने का विकल्प उपलब्ध कराया गया है।

आमतौर पर, एक व्यक्ति को अपनी आवश्यकता के विभिन्न उत्पादों के बारे में जानने के लिए अलग-अलग उत्पादों के बारे में जानने की आवश्यकता होती है। इसके लिए उन्हें अपने घरों से बाहर निकल कर देखना पड़ता है, लेकिन इस स्थिति में ऐसा संभव नहीं था। इसलिए इंटरनेट हर किसी को उसकी आवश्यकता के उत्पाद के बारे में पता लगाने, उसे खरीदने और वितरित करने का विकल्प प्रदान किया। इस प्रकार, यह महामारी के दौरान एक शानदार विकल्प साबित हुआ।

निष्कर्ष

ऑनलाइन खरीदारी आज की पीढ़ी के युवाओं का प्यार है। यह एक ही पोर्टल या स्थान पर तरह-तरह की कीमतों के साथ कई उत्पादों को खोजने का एक दिलचस्प तरीका है। ऑनलाइन शॉपिंग ने तमाम उभरते विचारों के साथ हमें आशिराद दिया है की हम कुछ विशेष दिनों में अपने खास लोगों को आश्चर्यचकित कर सकें। लेकिन अन्य विचारों में, इसके कुछ प्रभाव भी हैं। इसलिए यह हमारे उपयोग पर निर्भर करता है, कि या तो हम इस नई प्रक्रिया को अपनाते हैं या फिर खरीदारी के पारंपरिक तरीकों को।