डीग के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का मामला:इकलहरा स्कूल के मिड डे मील की सब्जी में निकले कीड़े

Sep 5, 2023 - 12:59
डीग के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का मामला:इकलहरा स्कूल के मिड डे मील की सब्जी में निकले कीड़े

डीग के इकलहरा में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के मिड डे मील में बनाई गई आलू की सब्जी में कीड़े निकलने का मामला सामने आया है। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक ने इस संबंध में मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को जांच का रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। बताया जाता है कि राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में सोमवार को मिड डे मील में आलू की सब्जी बनाई गई थी। जिसमें कीड़े तैरते दिखाई दिए। जिसके बारे में स्कूल के छात्रों ने पहले स्कूल के शिक्षक से कहा जो उसने ध्यान नहीं दिया, उन्होंने अपने घरों पर जाकर परिवार जनों को बताया।तब ग्रामीणों ने जाकर स्कूल में मौजूद अध्यापक से इस संबंध में बातचीत की तो वह चुप्पी साध गए।

ग्रामीणों का आरोप है कि विद्यालय में मिड डे मील में बच्चो को पोषाहार घटिया स्तर का दिया जाता है। जिसकी वह पूर्व में भी शिक्षकों से शिकायत कर चुके हैं। प्रधानाचार्य अशोक जैन से बात करनी चाहिए तो बताया गया कि उनकी ड्यूटी जिला स्तरीय ओलिंपिक खेलों में लगी हुई है। जांच अधिकारी मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी का कहना है कि इकलहरा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में पोषाहार उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी अपनी बचत योजना नामक एनजीओ को मिली हुई है। यदि उसने घटिया पोषाहार बनाया था तो संबंधित शिक्षक की जिम्मेदारी है कि वह पोषाहार को चख कर गुणवत्ता का पोषाहार होने की दशा में ही उसे खाने के लिए वितरित कराए।

जांच रिपोर्ट आने के बाद ही कार्रवाई होगी : गुर्जर

सरकार के नियमानुसार स्कूलों में बच्चों को उच्च गुणवत्ता का पोषाहार तैयार कर 5 विद्यार्थियों की मां से गुणवत्ता की जांच कर कर पोषाहार प्रदान करने की व्यवस्था है। इस संबंध में शिकायत मिलने पर मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी डीग को जांच कर जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए। -नील कमल गुर्जर, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक डीग।