शिक्षा विभागीय पंजीयक कार्यालय ने परीक्षा की तैयारी शुरू की......दो साल बाद 5 वीं परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर, 45 हजार विद्यार्थी हाेंगे शामिल

Feb 8, 2022 - 09:05
शिक्षा विभागीय पंजीयक कार्यालय ने परीक्षा की तैयारी शुरू की......दो साल बाद 5 वीं परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर, 45 हजार विद्यार्थी हाेंगे शामिल

पांचवी कक्षा में अध्ययनरत बच्चाें काे परीक्षा की तैयारी में जुट जाना चाहिए, क्याेंकि इस साल पांचवी बाेर्ड परीक्षा हाेंगी। काेराेना के कारण दाे साल से पांचवी की बाेर्ड परीक्षा नहीं हाे रही थी। किंतु इस साल पांचवीं का एग्जाम फिर बोर्ड पैटर्न पर ही होगा। इसके लिए शिक्षा विभागीय पंजीयक कार्यालय ने परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी है। राज्य सरकार से हरी झंडी मिलते ही ऑनलाइन फार्म भरने का प्रोसेस शुरू हो जाएगा। परीक्षा अप्रैल में हाेगी। इसमें जिले से करीब 45 हजार 200 स्टूडेंट शामिल हाेंगे। खास बात ये है कि इस बार पांचवीं बोर्ड एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स दूसरी के बाद सीधे बोर्ड पेटर्न पर एग्जाम देंगे।

आठवीं बोर्ड के एग्जाम काे बाेर्ड पैटर्न पर कराने के लिए तैयारी प्रारंभ हाे गई है। अंतिम तारीख 15 फरवरी है। करीब 51 हजार फार्म भरे जाने हैं। पांचवीं बोर्ड का फार्म अब तक जारी नहीं होने से उम्मीद की जा रही थी कि ये परीक्षा बोर्ड पेटर्न पर नहीं होगी। किंतु अब शिक्षा विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षा इस बार भी बोर्ड पेटर्न पर होगी। डाइट प्राचार्य प्रमाेद कुमार तिवारी ने बताया कि अभी आठवीं बाेर्ड के फार्म भरवाए जा रहे हैं। करीब 48 हजार फार्म भरे जा चुके हैं। पांचवी बाेर्ड के निर्देश आते ही फार्म भरने की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी।

एग्जाम अप्रैल में ...
कोरोना के चलते पिछले दो साल से पांचवीं व आठवीं बोर्ड एग्जाम नहीं हो रहे थे। काेराेना के कारण प्रमाेट किया गया था। शिक्षा निदेशालय ने आठवीं बोर्ड के फार्म भरवाने शुरू कर दिए हैं, जबकि पांचवीं के ऑनलाइन फार्म भरने का कार्यक्रम एक दो दिन में जारी हो जाएगा। माना जा रहा है कि पांचवीं बोर्ड एग्जाम अप्रैल में हो सकते हैं।