जेईई मेन पहले सेशन की परीक्षा 23 से 26 फरवरी तक, एडमिट कार्ड जारी, सेंटर पर देना हाेगा नॉन काेविड का सेल्फ डिक्लेरेशन

Feb 12, 2021 - 05:17
Feb 12, 2021 - 05:27
जेईई मेन पहले सेशन की परीक्षा 23 से 26 फरवरी तक, एडमिट कार्ड जारी, सेंटर पर देना हाेगा नॉन काेविड का सेल्फ डिक्लेरेशन

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2021 इस वर्ष फरवरी, मार्च, अप्रैल व मई में हाेगी। पहले सेशन की परीक्षाएं 23 से 26 फरवरी के बीच दो पारियों में देश-विदेश के 331 परीक्षा सेंटर पर हाेगी। एनटीए ने गुरुवार देर रात एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं।

स्टूडेंट्स जेईई मेन की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। स्टूडेंट्स को प्रवेश पत्र के लिए वेबसाइट पर दिए पोर्टल पर जाकर अपना एप्लीकेशन नंबर व जन्मतिथि के साथ लॉगिन करना होगा। स्टूडेंट्स काे काेविड-19 से संबंधित एक अंडरटेकिंग देनी होगी, जिसमें कोविड लक्षण के बारे में पूछा है। इसके बाद ही एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

जेईई मेन एग्जाम के बारे में वह सबकुछ जो स्टूडेंट्स के लिए जानना जरूरी

जेईई मेन की वेबसाइट jeemain.nta.nic.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में कठिनाई होती है तो वाे 0120-6895200 पर संपर्क कर सकता है या jeemain@nta.ac.in पर ई-मेल कर सकता है। अपडेट के लिए एनटीए की वेबसाइट www.nta.ac.in काे देखते रहें।

31 एनआईटी, 25 ट्रिपलआईटी व 28 जीएफटीआई की 33655 सीटों पर प्रवेश
जेईई मेन परीक्षा के माध्यम से 31 एनआईटी, 25 ट्रिपलआईटी व 28 जीएफटीआई की 33655 सीटों पर प्रवेश मिलता है। यह परीक्षा इस वर्ष साल में चार बार हाेगी। यानी स्टूडेंट्स काे चार अवसर मिलेंगे। फरवरी में यह परीक्षा 23 से 26 फरवरी तक हाेगी। जेईई मेन के स्काेर के आधार पर ही जेईई एडवांस्ड की पात्रता भी निर्धारित हाेती है, जाे आईआईटी में एडमिशन के लिए आयाेजित की जाती है।

90 प्रश्न आएंगे पेपर में
एनटीए की ओर से जारी नाेटिफिकेशन में यह बताया है कि एनटीए ने देशभर के विभिन्न बाेर्डाें द्वारा लिए गए विभिन्न निर्णयाें काे ध्यान में रखकर यह निर्णय किया है कि पेपर में कुल 90 प्रश्न हाेंगे। स्टूडेंट्स काे 75 प्रश्न ही हल करने हाेंगे। सेक्शन- बी में विकल्प, निगेटिव मार्किंग नहीं हाेगी।

हिंदी-अंग्रेजी समेत 13 भाषाओं में हाेगा पेपर
एनटीए के अनुसार नई शिक्षा नीति काे ध्यान में रखकर वर्ष 2021 में जेईई मेन की परीक्षा हिन्दी, अंग्रेजी, गुजराती के साथ, असमिया, बंगाली, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलगु और उर्दू में आयाेजित की जाएगी। परीक्षा कुल 13 भाषाओं में हाेगी।

मार्च में दाेबारा आवेदन का माैका
एनटीए ने एक या एक से अधिक सेशन्स के लिए एक साथ आवेदन करने और इसके अनुसार फीस का भुगतान करने का विकल्प दिया था। अब फरवरी सेशन के परिणाम आने के बाद कुछ दिन के लिए दाेबारा आवेदन का माैका दिया जाएगा। जिन स्टूडेंट्स ने अन्य सेशन के लिए आवेदन नहीं किया है वे दाेबारा फाॅर्म भर सकते हैं।