Exercises for back & Neck: लॉन्ग सीटिंग जॉब वाले इन एक्सरसाइजेस से पाएं गर्दन और बैक की अकड़न से छुटकारा

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Apr 11, 2023 - 10:23
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Exercises for back & Neck: लॉन्ग सीटिंग जॉब वाले इन एक्सरसाइजेस से पाएं गर्दन और बैक की अकड़न से छुटकारा
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Exercise for back & Neck: फील्ड और सीटिंग जॉब में से अगर किसी को ऑप्शन चुनने को मिलें तो डेफिनेटली लोग सीटिंग जॉब ही चुनना पसंद करते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि बैठे-बैठे काम ही तो करना है, कम से कम धूप, बारिश, ठंड और ट्रैफिक में भागना तो नहीं, लेकिन लगातार बैठे रहकर काम करना भागदौड़ करते हुए काम करने से कहीं ज्यादा प्रॉब्लमेटिक हो सकता है।

बिना ब्रेक लिए घंटों बैठे रहकर काम करने से कमर दर्द के साथ कंधे और गर्दन से जुड़ी समस्याएं आपको परेशान कर सकती है और समय रहते इन पर ध्यान न दिया जाए, तो ये सर्वाइकल, साइटिका जैसी गंभीर बीमारियों की भी वजह बन सकती है। इस वजह से बेहद जरूरी है सीटिंग जॉब में थोड़ी-थोड़ी देर में ब्रेक लेकर टहलना और कंधे, कमर और गर्दन को आराम देने वाली कुछ एक्सरसाइजेस करते रहना। तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही आसान एक्सरसाइजेस लेकर आए हैं, जिनके लिए आपको चाहिए होंगे बस 7 से10 मिनट

1.  Alternate Hand Reaches

इसमें अपने दाएं हाथ की कोहनी को ऊपर की ओर उठाना है और बाएं हाथ को नीचे की ओर घुमाते हुए पीठ पर रखना है। दोनों हाथों की हथेलियों को आपस से टच करने की कोशिश करें। इससे हाथों के साथ बैक पर भी बहुत ही अच्छा स्ट्रेच आता है जिससे अपर बॉडी की अकड़न दूर होती है। 

2. Complete Arm Rounds

दोनों हाथों को एक बार सिर के पीछे रखते हुए कोहनियों को पीछे की ओर दबाना है फिर दोनों हाथों को नीचे से घुमाकर पीठ के पीछे दोनों हाथों को टच करते हुए कोहनियों को हल्का पीछे की ओर दबाना है।  

3. Turn and sit 

इसमें कुर्सी पर बैठकर हाथों को सामने जोड़ना है फिर एक हाथ को जितना पीछे ले जा सकते हैं ले जाते हुए उसे देखना है। दोनों हाथों से इस एक्सरसाइज को बारी-बारी से करें।

4. Cross one leg over the other

इसमें एक पैर को उठाकर दूसरे पैर के ऊपर रखें और हल्का सा आगे की ओर झुकें। फिर घुटने को ऊपर की ओर उठाते हुए बॉडी को ट्विस्ट करें। दोनों पैरों से इस एक्सरसाइज कर कर लें