त्वचा के लिए फायदेमंद होती है मुल्तानी मिट्टी, जानिए चेहरे पर Multani Mitti लगाने के 4 कमाल के तरीके

multani-mitti-benefits-for-skin-4-multani-mitti-face-packs-fullers-earth-for-skin

Mar 14, 2023 - 09:48
त्वचा के लिए फायदेमंद होती है मुल्तानी मिट्टी, जानिए चेहरे पर Multani Mitti लगाने के 4 कमाल के तरीके
multani-mitti-benefits-for-skin-4-multani-mitti-face-packs-fullers-earth-for-skin

Multani Mitti Benefits: मुल्तानी मिट्टी को स्किन केयर में कई तरीकों से शामिल किया जा सकता है. यहां जानिए इससे फेस पैक्स बनाने के तरीके. 

मुल्तानी मिट्टी ऐसी चीज है जिसका घरेलू नुस्खों में भी खूब इस्तेमाल होता है और स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी. मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) के इस्तेमाल की बात करें तो यह दादी-नानी के समय से त्वचा की देखभाल के लिए लगाई जाती रही है. आखिर लगाई भी क्यों ना जाए, इसके फायदों की गिनती जो इतनी लंबी है. इसे लगाने पर त्वचा की बाहरी सतह से ऑयल और गंदगी निकल जाती है और अन्य अशुद्धियां भी दूर होती हैं. इसके अतिरिक्त मुल्तानी मिट्टी चेहरे से ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स और डेड स्किन को दूर करती है. यह अनइवन स्किन की दिक्कत दूर करने और चेहरे को निखारने (Glowing Skin) में भी असरदार है. 

मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स | Multani Mitti Face Packs

शहद के साथ 

चेहर से फोड़े-फुंसी दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी के इस फेस पैक को बनाकर लगाएं. एक कटोरी में भीगी हुई मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें शहद और हल्दी का पाउडर मिलाएं. चेहरा धोकर इस फेस पैक को लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद फेस वॉश कर लं. 

crbag4q8


नीम के साथ

 कटोरी लेकर उसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच नीम का पाउडर (Neem Powder) मिला लें. मिक्स करने के लिए नींबू का रस डालें और थोड़ा पानी मिला लें. इसके बाद कुछ देर इस पैक को लगाकर रखें और जब पैक सूख जाए तो चेहरा हल्के हाथ से रगड़ते हुए धो लें. त्वचा निखर जाएगी और पिंपल्स भी दूर होंगे.  
ki4fk4v8


नारियल तेल के साथ 

चेहरे से टैनिंग दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में नारियल का तेल और चीनी बराबर मात्रा में लेकर मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखें और फिर स्क्रब की तरह हल्के हाथों से मलते हुए छुड़ा लें. त्वचा साफ नजर आने लगेगी. 

p6ki8l58

चंदन के साथ 

स्किन से एक्सेस ऑयल हटाने में मुल्तानी मिट्टी का यह फेस पैक आपके काम आएगा. इस फेस पैक को बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में बराबर मात्रा में चंदन का पाउडर लेकर मिला लें. इसमें पानी या गुलाबजल डालें और फेस मास्क (Face Mask) बनाएं. चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

8gckr6j