पटवार भर्ती परीक्षा:6 चरणों में पटवार भर्ती, संभावित तिथियां घोषित, 10 से 24 जनवरी 2021 तक कराई जा सकती है परीक्षा

Oct 12, 2020 - 05:46
Oct 12, 2020 - 06:21
पटवार भर्ती परीक्षा:6 चरणों में पटवार भर्ती, संभावित तिथियां घोषित, 10 से 24 जनवरी 2021 तक कराई जा सकती है परीक्षा

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 4421 पदों के लिए पटवार भर्ती परीक्षा कोविड-19 के चलते छह चरणों में कराने के लिए संभावित तिथियां घोषित की हैं। परीक्षाएं 10 जनवरी से शुरू होकर 24 जनवरी तक होने की संभावना है। अभ्यर्थियों का कहना है कि 10 जनवरी को परीक्षा देने वाले की तुलना में 24 जनवरी को पेपर देने वाले को पेपर पैटर्न का पता चलने से वे अच्छे अंक ला पाएंगे।

इसका सीधा नुकसान पहले व दूसरे चरण में 10 जनवरी को एग्जाम में बैठने वाले अभ्यर्थियों को होगा। विशेषज्ञों का कहना है कि परीक्षा तीन दिन में होनी चाहिए, ताकि किसी अभ्यर्थी को एक्सट्रा एडवांटेज न मिले। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने पिछले माह आरपीएससी, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड, जयपुर के चेयरमैन व अधिकारियों और कार्मिक विभाग के साथ मीटिंग ली थी।

स्पष्ट निर्देश दिए थे कि किसी भी भर्ती में ऐसी खामियां नहीं छोड़ें, जिससे वह भर्ती कोर्ट में अटक जाए। दरअसल, रेलवे, एसएससी, बैकिंग सहित अन्य परीक्षाएं समान पद के लिए अलग-अलग चरणों में कराई जाती है। इनमें नॉर्मलाइजेशन द्वारा सभी चरणों का लेवल समान कर दिया जाता है। सभी चरणों के विद्यार्थियों का मूल्यांकन एक ही स्तर पर किया जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि नियमों के अनुसार कोई संस्थान कई चरणों में एग्जाम कराए तो एग्जाम से पहल नॉर्मलाइजेशन करने व पेपर के चरणों के बारे में घोषणा करनी होती है।

नॉर्मलाइजेशन के पैटर्न का फॉर्मूला भी तय किया जाता है। केंद्र सरकार की सभी भर्ती परीक्षाओं में ऐसा कोई नियम नहीं है जिसमें अल्फाबेट के आधार पर उन्हें चरणों में विभाजित किया जाए। केंद्रीय भर्तियों में रैंडमली ही नाम तय किए जाते हैं। अभ्यर्थियों के मन में यह शंका भी है कि अल्फाबेट के हिसाब से रोल नंबर आने व एग्जाम शुरूआती चरणों में आने से उसे भारी नुकसान होगा।

अभी हमने पटवार भर्ती की टेंटेटिव डेट जारी की है। एग्जाम से पहले नॉर्मलाइजेशन नहीं किया जाता है। अभी फाइनल डेट जारी नहीं की है। यह डेट आगे भी खिसक सकती है। हां यह तय है कि हम अभ्यर्थियों के साथ गलत नहीं होने देंगे।