शिक्षण सत्र को लेकर आदेश राजस्थान में इस बार लगभग एक समय पर होगी सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं, अप्रैल में फाइनल ईयर की संभव

Feb 19, 2021 - 09:41
Feb 19, 2021 - 09:51
शिक्षण सत्र को लेकर आदेश राजस्थान में इस बार लगभग एक समय पर होगी सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं, अप्रैल में फाइनल ईयर की संभव

इस बार प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं लगभग एक समय पर प्रारंभ होंगी ताकि शिक्षण सत्र एक सामान चलता रहे। प्रथम चरण में फाइनल ईयर की परीक्षाएं होंगी, जो संभवत अप्रैल के मध्य में प्रारंभ होंगी। इस संबंध में कुलाधिपति कार्यालय की ओर से निर्देश भी जारी हुए हैं, जिसमें सभी विश्वविद्यालयों को लगभग एक समय पर परीक्षाएं कराने को कहा गया है।

इस संबंध में बृज विश्वविद्यालय के डिप्टी रजिस्ट्रार और परीक्षा प्रभारी डॉ. एके पांडे ने बताया कि सरकार के निर्देश हैं कि सभी विश्वविद्यालय लगभग एक समय पर परीक्षाएं कराएं। इससे शिक्षण सत्र पूरे प्रदेश में एक लय में रहेगा। इसी अनुसार हम परीक्षाओं को प्लान कर रहे हैं।

फाइनल ईयर की परीक्षाएं पहले चरण में कराएंगे और संभवत: अप्रैल के अंत में होंगी। कोरोना संक्रमण काल के कारण इस साल सभी संकाय के पाठ्यक्रमों में 30 प्रतिशत की कटौती कर दी गई है। सभी संकाय के नए सिलेबस भी तैयार कर बृज विश्वविद्यालय वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं।

पाठ्यक्रम देख कर ही तैयारी करें
इस सत्र में विद्यार्थियों को सिर्फ 70 प्रतिशत पाठ्यक्रम की तैयारी कर परीक्षा देनी होगी। इसलिए विद्यार्थियों को चाहिए कि वह विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर जाकर संशोधित पाठ्यक्रम देख लें। उस हिसाब से परीक्षा की तैयारी करें, क्योंकि अप्रैल में परीक्षाएं प्रारंभ हो जाएंगी।

विश्वविद्यालय के उप कुलसचिव डॉ. अरुण कुमार पांडेय ने बताया कि पिछली अकादमिक परिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि आगामी सत्र में कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी पाठ्यक्रमों में 30 की कटौती करनी चाहिए। बुधवार को विश्वविद्यालय में आयोजित परिषद की बैठक में इस निर्णय को मंजूर कर दिया गया। विश्वविद्यालय के सभी पाठ्यक्रमों के नए सिलेबस तैयार कर वेबसाइट पर अपलोड भी कर दिए गए हैं।