8 चीतों की जंबो उड़ान... थोड़ी देर में चिनूक हेलिकॉप्टर से पहुंचेंगे कूनो नेशनल पार्क

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आज जन्मदिन है. इस मौके पर पीएम मोदी नामीबिया से आ रहे चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो-पालपुर अभायरण्य में बने क्वारंटाइन बाड़ों में छोड़ेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी स्व-सहायता समूह सम्मेलन में भी शिरकत करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी आज सुबह 9:40 पर एक स्पेशल विमान से ग्वालियर पहुंचेंगे. इसके बाद वह 9:45 बजे कूनो नेशनल पार्क के लिए रवाना होंगे.

Sep 17, 2022 - 10:02
8 चीतों की जंबो उड़ान... थोड़ी देर में चिनूक हेलिकॉप्टर से पहुंचेंगे कूनो नेशनल पार्क
भारत में 74 साल बाद दिखेंगे चीता

नवरात्रि के पावन उत्सव पर Jaimamart लाया है धमाकेदार ऑफर  In Alwar City Shop Now https://jaimamart.com

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आज जन्मदिन है. इस मौके पर पीएम मोदी नामीबिया से आ रहे चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो-पालपुर नेशनल पार्क में बने क्वारंटाइन बाड़ों में छोड़ेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी स्व-सहायता समूह सम्मेलन में भी शिरकत करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी आज सुबह 9:40 पर एक स्पेशल विमान से ग्वालियर पहुंचेंगे. इसके बाद वह 9:45 बजे कूनो नेशनल पार्क के लिए रवाना होंगे. 10:45 से 11:15 बजे चीतों को बाड़े में छोड़ेंगे. जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी लगभग आधा घंटे तक कूनो नेशनल पार्क में रुकेंगे. हर पल की अपडेट के लिए पढ़ते रहिए 

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने चीतों की तस्वीरें ट्वीट कीं

केंद्रीय नागरिक उड्डयन और इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने चीतों के भारत में लैंड होने की तस्वीरें ट्वीट की. उन्होंने लिखा, "आखिरकार, मध्य प्रदेश में चीते का आगमन! स्वागत!!" 

नामीबिया से आए 8 चीतों को लेकर चिनूक हेलिकॉप्टरों ने ग्वालियर से भरी उड़ान

नामीबिया से आए 8 चीतों को लेकर चिनूक हेलिकॉप्टर ग्लावियर से रवाना हो गए हैं. जल्द ही ये हेलिकॉप्टर कूना नेशनल पार्क पहुंचेंगे. जहां इन चीतों को छोड़ा जाएगा.

सरकार के इस प्रयास पर हम सभी को गर्व होना चाहिए: भारतीय वन्यजीव संस्थान

भारतीय वन्यजीव संस्थान ने ट्वीट करते हुए भारत में चीतों को लाने पर सरकार की तारीफ की है. संस्थान ने लिखा, "दुनिया की सबसे ज्यादा पहचानी जाने वाली बिल्लियों में से एक चीता अपनी गति के लिए जाना जाता है. भारत के सबसे तेज दौड़ने वाले मैमल की मध्य प्रदेश में वापस हुई है. सरकार के इस प्रयास पर हम सभी को गर्व होना चाहिए.

नामीबिया से 8 चीतों को लेकर ग्वालियर में लैंड हुआ विशेष विमान

नामीबिया से 8 चीते भारत आ गए हैं. जिस विशेष विमान से उन्हें लाया जा रहा था, वह ग्लावियर एयरपोर्ट पर लैंड हो गया है. अब इन्हें यहां से हेलिकॉप्टर से कूनो नेशनल पार्क ले जाया जाएगा.

7:30 बजे लैंड करेगा नामीबिया से आने वाला विशेष विमान

नामीबिया से चीते लेकर आ रहा विशेष विमान TVR4724 बोइंग 747 आज सुबह 7:30 बजे ग्वालियर एयरपोर्ट पर लैंड करेगा. कस्टम विभाग यहीं से इसे क्लीयरेंस देगा. यहां से इन चीतों को विशेष हेलीकाप्टर से कूनो नेशनल पार्क रवाना किया जाएगा.

पीएम मोदी ने कहा- वन्यजीवों के संरक्षण के प्रयासों को नई ताकत मिलेगी

PM मोदी के स्वागत के लिए उत्सुक है मध्यप्रदेश, CM शिवराज बोले

मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश के लिए सौभाग्य का अभूतपूर्व दिन है. अपने जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोद स्वयं इस पुण्यधरा पर उपस्थित रहकर देश में चीते की बसाहट का शुभारंभ करेंगे. प्रदेश के नागरिकों की ओर से आभार प्रकट करता हूं.  मध्यप्रदेश पीएम मोदी के स्वागत के लिए उत्सुक है. 

CM शिवराज सिंह ने जताई खुशी

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि  यह बेहद खुशी की बात है कि चीते कूनो नेशनल पार्क में आ रहे हैं. हम मध्य प्रदेश के लोग अपने नए मेहमानों का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं.

क्या था पुराना प्लान

पहले इन चीतों को लाने वाले विशेष विमान को जयपुर एयरपोर्ट पर उतरना था, जहां से उन्हें राजस्थान की राजधानी जयपुर से लगभग 400 किमी दूर केएनपी के लिए उड़ान भरनी थी. हाला्ंकि बाद मे प्लान बदल दिया गया.

हम इतिहास के साक्षी बन रहे

नामीबिया में भारत के उच्चायुक्त प्रशांत अग्रवाल ने कहा कि यह वास्तव में एक बहुत ही खास क्षण है. जब ये चीते भारत के लिए उड़ान भर रहे हैं, हम आज यहां बन रहे इतिहास के साक्षी बन रहे हैं. 8 चीतों में पांच मादा और तीन हैं. इन्हें नामीबिया से 'प्रोजेक्ट चीता' के तहत भारत लाया जा रहा है. 
 

ग्वालियर से 2 विमानों से पालपुर जाएंगे चीते 

मध्य प्रदेश के प्रमुख मुख्य संरक्षक वन (वन्यजीव) जे एस चौहान ने  बताया कि कागजी कार्रवाई और सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद चीतों को दो हेलीकॉप्टरों, एक चिनूक और एक एमआई श्रेणी के हेलिकॉप्टर से ग्वालियर से लगभग 165 किलोमीटर दूर पालपुर गांव भेजा जाएगा. चौहान ने कहा कि पालपुर से चीतों को सड़क मार्ग से श्योपुर जिले के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में लाया जाएगा.

विमान ने रात 8.30 बजे भरी थी उड़ान

विमान ने नामीबिया की राजधानी विंडहोक से लगभग शुक्रवार रात 8.30 बजे उड़ान भरी थी. विमान शनिवार सुबह करीब 6 बजे ग्वालियर के महाराजपुर एय़रपोर्ट पर पहुंचेगा. 

नामीबिया से लाए जा रहे हैं 8 चीते

नामीबिया से 8 चीते भारत लाए जा रहे हैं. आज पीएम मोदी अपने जन्मदिन के अवसर पर कूनो नेशनल पार्क में चीतों को क्वारंटाइन बाड़े में छोड़ेंगे. अधिकारियों के मुताबिक नामीबिया से 8 चीतों को लेकर विशेष कार्गो उड़ान शुक्रवार रात मध्य प्रदेश के ग्वालियर के लिए रवाना हुआ.