Papaya Seeds: पपीता काटने के बाद कभी न फेंके इनके बीज, फायदे जानेंगे तो करने लगेंगे स्टोर

Papaya Seeds Benefits: पपीता तो आपने काफी खाया होगा, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इनके बीजों का भी सेवन किया जा सकता है? जी हां, अगर आप इन सीड्स को खाएंगे तो सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

Oct 6, 2022 - 12:50
Papaya Seeds: पपीता काटने के बाद कभी न फेंके इनके बीज, फायदे जानेंगे तो करने लगेंगे स्टोर

It’s Diwali and it’s sale time Celebrate safe Diwali and shop with us Enjoy amazing discounts in our stores in this Diwali Hurry up! 

दिवाली है और बिक्री का समय है सुरक्षित दिवाली मनाएं और हमारे साथ खरीदारी करें इस दिवाली में हमारे स्टोर में amazing discounts का आनंद लें जल्दी करें! https://jaimamart.com

How To Eat Papaya Seeds: पपीता एक बेहद कॉमन और कम दाम में मिलने वाला फल है जिसे गरीब से लेकर अमीर हर वर्ग के लोग खा सकते हैं, लेकिन फायदों से तो हम सभई वाकिफ हैं. जब हम ये फल खाने के लिए काटते हैं, तो इसके बीजों को हमेशा बेकार समझकर कूड़ेदान में फेंक देते हैं, लेकिन अगर आप इनके बीजों का इस्तेमाल करेंगे तो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगा. आपको पपीते के बीज फेंकने के बजाए किसी डब्बे में जमा कर देना चाहिए ताकि ये बाद में आपके काम आ सके भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि पपाते की बीजों का सेवन क्यों जरूरी है.

पपीते के बीजों के फायदे

1. सर्दी-जुकाम से बचाव
पपीते के बीजों में पोलिफेनोल्स और फ्लेवोलोइड्स जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर में फ्री रेडिकल्स के असर को कम कर देते हैं जिससे संक्रमण का खतरा कम होने लगता है और आप सर्दी-जुकाम जैसी कई बीमारियों के खतरे से बच जाते हैं.

2. कॉलेस्ट्रोल लेवल घटेगा
पपीते के बीजों में फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जो खून में बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम कर देते हैं, जब धमनियों में प्लाक कम बनता है तो ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) में कमी आती है. ऐसे में आप हार्ट अटैक, कोरोनरी ऑर्टरी डिजीज और ट्रिपल वैसेल डिजीज जैसी दिल की बीमारियों से बच सकते हैं.

3. वजन होगा कम
पपीते के बीजों में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो डाइजेशन को बेहतर करने में मददगार है, अगर पाचन तंत्र अच्छा रहेगा तो हम मोटापे का शिकार नहीं होंगे और बढ़ता हुआ वजन भी कम हो जाएगा.

कैसे करें पपीते के बीजों का सेवन
अब सबसे बड़ा सवाल उठता है कि आखिर पपीते के बीजों को खाया कैसे जाए. इसके लिए इन सीड्स को पानी से धो लें फिर धूप में कई दिनों तक अच्छी तरह सुखा लें. फिर से पीसकर पाउडर की शक्ल दे दें. आप इस पाउडर को शेकर, मिठाई, जूस वगैरह में मिलाकर सेवन कर सकते हैं. चूंकि इसका स्वाद कड़वा होता है इसलिए मीठी चीजों के साथ मिलाकर खाना आसान हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. NEWS LIGHT इसकी पुष्टि नहीं करता है.)