Skin Care: इन चीजों के साथ करेंगे गुलाब जल का इस्तेमाल, तो कभी नहीं होगी चेहरे से जुड़ी समस्या

Skin Care Routine: गुलाब जल एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल आपको ताजगी से भर देता है. यह त्वचा को न सिर्फ हाइड्रेट रखता है बल्कि चेहरे को बेदाग भी बनाने का काम करता है. अगर आप भी अपने चेहरे पर निखार लाना चाहती हैं तो आइए जानते हैं इसके बेहतरीन फायदे.

Aug 3, 2022 - 12:26
Skin Care: इन चीजों के साथ करेंगे गुलाब जल का इस्तेमाल, तो कभी नहीं होगी चेहरे से जुड़ी समस्या

Beauty Tips: जब हम सुबह उठते हैं और अपना चेहरा शीशे में देखते हैं, तो बेदाग और मुरझाया चेहरा देख कर खुद का मनोबल टूट जाता है. इसे लेकर हम कई लोगों से सलाह लेते हैं तो कोई केमिकल युक्त क्रीम खरीदने की सलाह देता है तो कोई फेस सीरम. ऐसे में हमारा दिमाग पूरी तरह कंफ्यूज हो जाता है कि हमें अपने चेहरे को बेदाग और खूबसूरत बनाने के लिए क्या करना चाहिए. अगर आप भी लोगों की सलाह से परेशान हो चुके हैं, तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. आइए आपको बताते हैं कि कैसे गुलाब जल के इस्तेमाल से आप अपने चेहरे को खूबसूरत बना सकते हैं.

गुलाब जल का इस्तेमाल 

आप इसका इस्तेमाल रोजाना सुबह और रात को सोते समय कर सकते हैं. जब भी इसका इस्तेमाल करें, तो सबसे पहले एक कॉटन बॉल लें. उसकी मदद से गुलाब जल को पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाएं. ऐसा करने से आपके फेस को अच्छे से ऑक्सीजन मिलती है और चेहरे पर निखार आना शुरू हो जाता है. 

मूंग दाल और गुलाब जल 

केमिकल युक्त फेस वॉश और स्क्रब खरीदने से अच्छा है कि आप घर पर ही खुद के लिए बेहतरीन फेसवॉश और स्क्रब तैयार कर लें. इसके लिए आपको खड़ी मूंग दाल लेनी है और मिक्सर में पीस लेनी है. जब ये थोड़ा दरदरा हो जाये तो एक डिब्बे में भरकर आप अपने बाथरूम में रख सकते हैं और अब इसका रोजाना सुबह फेस वॉश करने के लिए गुलाब जल के साथ मिक्स करके चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल 

मुल्तानी मिट्टी को नार्मल पानी में भिगोकर रखें और उसे पेस्ट के रूप में तैयार कर लें. इसके बाद उसमें नींबू और गुलाब जल का मिश्रण करें. इसके बाद अपने फेस पर अच्छे से अप्लाई करें. इसके 10 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें. सप्ताह में 2 दिन ऐसा करने से चेहरे से जुड़ी कोई भी समस्या आपको नहीं होगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.NEWS LIGHT इसकी पुष्टि नहीं करता है.)