Ajmer Sharif on PFI Ban: पीएफआई पर केंद्र की 'सर्जिकल स्ट्राइक', अब अजमेर शरीफ दरगाह से आया ये बड़ा बयान

Action on PFI: अजमेर दरगाह के आध्यात्मिक प्रमुख जैनुल आबेदीन अली खान ने कहा कि पिछले कई दिनों से लगातार पीएफआई की राष्ट्र विरोधी गतिविधियों की खबरें आ रही हैं और इस पर लगाया गया बैन देश के हित में है.

Sep 28, 2022 - 13:01
Ajmer Sharif on PFI Ban: पीएफआई पर केंद्र की 'सर्जिकल स्ट्राइक', अब अजमेर शरीफ दरगाह से आया ये बड़ा बयान

नवरात्रि के पावन उत्सव पर Jaimamart लाया है धमाकेदार ऑफर In Alwar City Shop Now https://jaimamart.com

PFI Banned in India: केंद्र सरकार के पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और उससे जड़े संगठनों पर प्रतिबंध लगाने के फैसले का अजमेर दरगाह के आध्यात्मिक प्रमुख जैनुल आबेदीन अली खान ने स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि यह कार्रवाई कानून के मुताबिक और आतंकवाद रोकने के लिए की गई है. सभी को इसका स्वागत करना चाहिए.

'हम सुरक्षित तो देश सुरक्षित'

खान ने कहा, 'देश सुरक्षित है तो हम सुरक्षित हैं, देश किसी भी संस्था या विचार से बड़ा है और अगर कोई इस देश, यहां की एकता और संप्रभुता या देश की शांति खराब करने की बात करता है, तो उसे इस देश में रहने का अधिकार नहीं है.' उन्होंने कहा कि पिछले कई दिनों से लगातार पीएफआई की राष्ट्र विरोधी गतिविधियों की खबरें आ रही हैं और इस पर लगाया गया बैन देश के हित में है. उन्‍होंने कहा, 'मैंने खुद पहली बार सरकार से दो साल पहले पीएफआई पर बैन लगाने की मांग की थी.' केंद्र सरकार ने आतंकी गतिविधियों में शामिल रहने के कारण पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) पर बैन लगा दिया है.

गृह मंत्रालय ने किया बैन

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मंगलवार रात जारी एक अधिसूचना में कहा, केंद्र सरकार का मानना है कि पीएफआई और उसके सहयोगी ऐसी विनाशकारी कामों में शामिल रहे हैं, जिससे पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन प्रभावित हुआ है. देश के संवैधानिक ढांचे को कमजोर, आतंकी शासन को बढ़ावा और उसे लागू करने की कोशिश की जा रही है. गृह मंत्रालय ने कहा, इन कारणों के चलते केंद्र सरकार का यह मानना है कि पीएफआई की गतिविधियों को देखते हुए उसे और उसके सहयोगियों-मोर्चों को तत्काल प्रभाव से गैरकानूनी संगठन घोषित करना जरूरी है. 

किन संगठनों पर लगा बैन ?

  • पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया

  • रिहैब इंडिया फाउंडेशन

  • कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया

  • ऑल इंडिया इमाम काउंसिल

  • NCHRO

  • नेशनल वीमेंस फ्रंट 

  • जूनियर फ्रंट 

  • एम्वायर इंडिया फाउंडेशन

  • रिहैब फाउंडेशन (केरल)

पहले 22 सितंबर को 15 राज्यों में PFI के सैकड़ों ठिकानों पर NIA, ED और दूसरी एजेंसियों ने छापेमारी की थी. फिर 27 सितंबर को 9 राज्यों में भी एजेंसियों ने PFI के ठिकानों पर ताबड़तोड़ रेड डाली. छापेमारी के बाद सरकार को PFI के खिलाफ पुख्ता सबूत मिले, जिसके बाद गृह मंत्रालय ने PFI और उससे जुड़े 8 संगठनों पर देशभर में पाबंदी लगा दी.