Negev Light Machine Gun: भारतीय सेना के पास है इजरायल की सबसे खतरनाक गन, 1 मिनट में दाग सकती है 700 गोलियां

देश की सीमा पर दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारतीय सेना (Indian Army) हमेशा एक्टिव मोड में रहती है और सेना को मजबूत करने के लिए सरकार भी लगातार आधिनुक हथियार मुहैया करा रही है.

Sep 28, 2022 - 14:58
Negev Light Machine Gun: भारतीय सेना के पास है इजरायल की सबसे खतरनाक गन, 1 मिनट में दाग सकती है 700 गोलियां

नवरात्रि के पावन उत्सव पर Jaimamart लाया है धमाकेदार ऑफर In Alwar City Shop Now https://jaimamart.com 

इजरायल वेपंस इंडस्‍ट्रीज (Israel Weapons Industries) ने मार्च 2012 में लाइट मशीन गन्‍स को डेवलप करने का ऐलान किया था, जो हर तरह के युद्ध में कारगर साबित हो सके. नेगेव लाइट मशीन गन की (Negev Light Machine Gun) पहली झलक 2012 में ही भारत में आयोजित डिफेंस एक्‍स्‍पो और चिली में हुए एयरोस्‍पेस फेयर में मिली. इस गन का नाम इजरायल के दक्षिण में पड़ने वाले इलाके नेगेव पर पड़ा है.

नेगेव लाइट मशीन गन की (Negev Light Machine Gun) एक लाइट मशीन गन है, जो सेमी-ऑटोमैटिक मोड और सिंगल बुलेट शूटिंग के लिए प्रयोग की जा सकती है. इस मशीन गन का इस्तेमाल भारत के अलावा इजरायल की डिफेंस फोर्सेज भी करती है. इसके अलावा नाटो सेनाएं भी इसका प्रयोग कर रही हैं.

नेगेव लाइट मशीन गन की (Negev Light Machine Gun) का वजन सिर्फ 8 किलोग्राम है और इसका इस्तेमाल युद्ध की स्थिति में अचानक हमला करने और करीब से हमला करने में आसानी से किया जा सकता है. गलती से फायरिंग न हो इसके लिए इसमें चार तरह के सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं.

सेमी-ऑटोमैटिक फायरिंग की वजह से इसको कहीं से भी फायर किया जा सकता है. इस गन से हेलीकॉप्‍टर, टैंक और नौसेना के जहाज से भी फायरिंग की जा सकती है. इस गन में एक खास गैस रेगुलेटर लगा है, जो इसे मुश्किल परिस्थितियों में एक्‍स्‍ट्रा पावर देता है और इस वजह से इसे धूल व कीचड़ में भी ऑपरेट किया जा सकता है.

गेव लाइट मशीन गन की (Negev Light Machine Gun) दुनिया के सबसे खतरनाक मशीन गन में से एक है और ऑटोमैटिक मोड में इस मशीन गन से एक मिनट में 700 से ज्‍यादा गोलियां फायर की जा सकती हैं.

साल 2020 में भारत के रक्षा मंत्रालय ने इजरायल के साथ करीब 121 मिलियन डॉलर की डील की थी और 16479 नेगेव लाइट मशीनगन खरीदने पर अपनी सहमति जताई थी. रक्षा विशेषज्ञों के अनुसार, भारतीय सीमा पर हालात को देखते हुए यह गन काफी जरूरी और भारतीय सेना में इस्तेमाल होने वाली बाकी राइफलों से ज्यादा खतरनाक है.