स्टेमिना बढ़ाने में कारगर है अंजीर, दूर होती है कमजोरी, जानें कितने अंजीर खाने चाहिए

Fig Benefits: अंजीर एक ड्राई फ्रूट है और इसका सेवन हर मौसम में किया जा सकता है. अंजीर में पाए जाने वाले अधिकतर पोषक तत्व इसके सूखे टुकड़ों में होते हैं इसीलिए सूखे अंजीर का सेवन हर मौसम में लाभकारी माना जाता है. अंजीर खाने के क्या फायदे हैं? हम में से ज्यादातर लोगों को इस बारे में कम ही जानकारी है.

स्टेमिना बढ़ाने में कारगर है अंजीर, दूर होती है कमजोरी, जानें कितने अंजीर खाने चाहिए

नई दिल्लीः Fig Benefits: अंजीर एक ड्राई फ्रूट है और इसका सेवन हर मौसम में किया जा सकता है. अंजीर में पाए जाने वाले अधिकतर पोषक तत्व इसके सूखे टुकड़ों में होते हैं इसीलिए सूखे अंजीर का सेवन हर मौसम में लाभकारी माना जाता है. अंजीर खाने के क्या फायदे हैं? हम में से ज्यादातर लोगों को इस बारे में कम ही जानकारी है. 

अगर आप अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो अंजीर आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा अंजीर स्टेमिना बढ़ाने में भी बहुत फायदेमंद है. पोषक तत्वों से युक्त इस चमत्कारी फूड का सेवन किसी भी रूप में किया जा सकता है.

अंजीर का सेवन किस तरह से किया जाना चाहिए?
अंजीर को कच्चे फल के रूप में खाया जा सकता है इसके अलावा इसे सुखाकर भी खा सकते हैं. दोनों समान रूप से पोषक तत्व प्रदान करते हैं. बस फर्क इतना है कि सूखे अंजीर में जल की मात्रा नहीं होती है. कुछ आयुर्वेदाचार्य सूखे अंजीर को दूध में उबालकर खाने की सलाह देते हैं. वहीं अंजीर को पानी में भिगोकर भी खाना फायदेमंद होता है. कच्चे और सूखे दोनों प्रकार के अंजीर में प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन और कॉपर पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं.

वजन कम करने और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में अंजीर के फायदे
अगर आप वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं तो आपके लिए अंजीर बहुत ही अच्छा हो सकता है. इसे आप फल के रूप में या सुखाकर खा सकते हैं. सूखे अंजीर मार्केट में भी उपलब्ध है. अंजीर आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर वजन कम करने में मदद करता है. अगर आप सुखांजन खा रहे हैं तो इसे रात में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट उसे अच्छी तरह से चबाकर खाएं. यह फाइबर से युक्त होते हैं और इन्हें पचाना भी आसान होता है. अंजीर कैलोरी में कम होते हैं.

स्टेमिना बढ़ाने में अंजीर के फायदे
अंजीर में मौजूद आयरन और पोटैशियम शरीर स्टेमिना बढ़ाने में बढ़ाने में मददगार है, जो लोग दिनभर थके-थके रहते हैं. अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए अंजीर से कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आपको सुबह दूध पीना पसंद है तो अंजीर को दूध में उबालकर सुबह-सुबह एक गिलास पीने से शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी. जो लोग जिम करते हैं, उनके लिए यह बहुत फायदेमंद है.

एक दिन में कितनी मात्रा में अंजीर खाना सही है?
अगर आप अपनी डाइट में अंजीर को शामिल करना चाहते हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि 1 दिन में कितनी मात्रा में अंजीर खाना चाहिए. अधिक मात्रा में अंजीर खाना नुकसानदायक भी हो सकता है. अगर आप कच्चे फल के रूप में अंजीर का सेवन कर रहे हैं तो दो से तीन फल पर्याप्त हैं. 

यदि अंजीर सूखे हैं तो तीन अंजीर को रात में पानी में भिगो दें और सुबह उन्हें चबा चबा कर खाएं. अंजीर खाने के और भी कई फायदे हैं. यह ब्लड शुगर लेवल, लीवर और पाचन संबंधी समस्याओं और रक्त संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी मददगार है.