IND vs WI वॉर्नर पार्क में हार्दिक पांड्या ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

India vs West Indies: भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या टी20 विश्वकप के बाद लगभग 6 महीने तक मैदान से बाहर रहे थे लेकिन आईपीएल 2022 में वापसी करने के साथ ही उन्होंने अपनी फॉर्म में भी वापसी की और भारतीय टीम में फिर से जगह बनाने में कामयाब हो गये.

IND vs WI वॉर्नर पार्क में हार्दिक पांड्या ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

India vs West Indies: भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने विश्वकप 2021 के बाद जब से वापसी की है तब से बेहद शानदार फॉर्म में नजर आये हैं. हार्दिक पांड्या टी20 विश्वकप के बाद लगभग 6 महीने तक मैदान से बाहर रहे थे लेकिन आईपीएल 2022 में वापसी करने के साथ ही उन्होंने अपनी फॉर्म में भी वापसी की और भारतीय टीम में फिर से जगह बनाने में कामयाब हो गये. हार्दिक पांड्या ने जब से वापसी की है तब से वो न सिर्फ बल्लेबाजी में बेहतरीन फॉर्म दिखा रहे हैं बल्कि गेंदबाजी में काफी कमाल कर रहे हैं.

ऐसा करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने हार्दिक पांड्या

वह फिलहाल वेस्टइंडीज दौरे पर भारतीय टीम के साथ हैं, जहां पर दोनों टीमों के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टी20 सीरीज के तीसरे मैच में हार्दिक पांड्या ने बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. हार्दिक पांड्या अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 500 रन और 50 विकेट लेने वाले पहले भारतीय बन गये हैं.

पांड्या ने यह कीर्तिमान वॉर्नर पार्क में खेले जा रहे तीसरे मैच के दौरान ब्रैंडन किंग का विकेट लेकर किया. किंग के इस विकेट के साथ ही पांड्या ने टी20 क्रिकेट में अपने 50 विकेट पूरे कर लिये और यह कारनामा करने वाले छठे भारतीय खिलाड़ी बन गये. इससे पहले यह रिकॉर्ड रवींद्र जडेजा के नाम था जिन्होंने पिछले मैच में यह कीर्तिमान हासिल किया था.

ब्रैंडन किंग का विकेट लेकर रचा इतिहास

हार्दिक पांड्या फिलहाल अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 806 रन बना चुके हैं और 50 विकेट अपने नाम किये हैं. वह अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 500 से ज्यादा रन बनाने और 50 से ज्यादा विकेट चटकाने वाले 11वें पुरुष और ओवरऑल 30वें क्रिकेटर बन गये हैं.

हार्दिक पांड्या से पहले यह कारनामा सिर्फ भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दीप्ति शर्मा के नाम है जिन्होंने 521 रन और 65 विकेट चटकाये हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गये इस मैच में हार्दिक पांड्या ने शानदार गेंदबाजी की और अपने 4 ओवर के स्पेल में सिर्फ 19 रन देकर 1 विकेट चटकाया. 

वेस्टइंडीज की टीम ने इस मैच में काइल मेयर्स (73) की अर्धशतकीय पारी के दम पर निर्धारित 20 ओवर्स में 164 रन का स्कोर खड़ा किया. जिसका पीछा करते हुए भारतीय टीम ने सूर्यकुमार यादव (76) और ऋषभ पंत (नाबाद 33) की पारियों के दम पर 19 ओवर में ही हासिल कर लिया और 7 विकेट से मैच को जीत लिया.