मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में एक्स-रे फिल्म खत्म पेमेंट नहीं होने से एक महीने से डिजीटल एक्स-रे बंद, प्राइवेट लैब पर करवाना बना लोगों की मजबूरी

मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में एक्स-रे फिल्म खत्म पेमेंट नहीं होने से एक महीने से डिजीटल एक्स-रे बंद, प्राइवेट लैब पर करवाना बना लोगों की मजबूरी

डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के एक्स-रे विभाग में एक महीने से डिजिटल एक्स-रे की फिल्म खत्म हो गई है। ऐसे में अब मरीजों के डिजिटल एक्स-रे नहीं हो रहे है और मरीज प्राइवेट लैब पर भटक रहे है। खासकर हड्डी में फ़्रैक्चर जैसी समस्याओं से जूझ रहे मरीज एक्स-रे नहीं होने से परेशानी झेल रहे है।

डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में डिजिटल एक्स-रे की सुविधा उपलब्ध है, लेकिन नवंबर महीने से हॉस्पिटल में डिजिटल एक्स-रे की फिल्म नहीं है। एक्स-रे विभाग की ओर से डिजिटल एक्स-रे फिल्म की डिमांड भेज दी गई है, लेकिन अब तक फ़िल्म की सप्लाई नहीं हुई है। इसका असर मरीजों के एक्स-रे पर पड़ रहा है। हॉस्पिटल में रोजाना 100 से ज्यादा मरीज हड्डी रोग से जुड़े आते है। जिनमें डॉक्टर मरीज के डिजिटल एक्स-रे करवाने के लिए लिखते है, लेकिन जब मरीज एक्स-रे विभाग में जाता है तो उसे मना कर दिया जाता है। ऐसे में मरीज ओर परिजन प्राइवेट लैब में भटकने को मजबूर है।

फिल्म सप्लाई का पुराना 5 लाख से ज्यादा का बकाया
डिजिटल फिल्म सप्लाई को लेकर मेडिकल कॉलेज अस्पताल की ओर से एक फर्म को ठेका दिया हुआ है। जिसकी ओर से डिमांड के अनुसार डिजिटल एक्स-रे फिल्म देनी है। इन फर्म का करीब 5 लाख रुपए से ज्यादा का पुराना बकाया है। फर्म पहले उसी का भुगतान मांग रही है, लेकिन मेडिकल कॉलेज की ओर से उसका भुगतान नहीं कर मरीजों के स्वास्थ्य के साथ भी खिलवाड़ किया जा रहा है। डिजिटल एक्स-रे नहीं होने से कई मरीज रोजाना परेशान होकर प्राइवेट लैब में जा रहे है।

प्राइवेट एक्स-रे पर 200 से 300 रुपए चार्ज
सरकारी हॉस्पिटल में सामान्य व डिजीटल दोनों तरह के एक्स-रे फ्री होती है। वहीं प्राइवेट लैब में उसी एक्स-रे के 200 से 300 रुपए तक वसूले जाते है। ऐसे में एक्स-रे के लिए मरीजों से खुलेआम ज्यादा राशि ली जाती है।

डिजिटल एक्स-रे जिला अस्पताल और एमआरएस के अधीन है। वहां से भुगतान बकाया है तो इसकी जानकारी लेकर जल्द ही डिजिटल एक्स-रे को शुरू करवाने के प्रयास किए जाएंगे।
डॉ. श्रीकांत असावा, ​​​​​​प्राचार्य, ​मेडिकल कॉलेज।

डिजिटल एक्स-रे फिल्म का कुछ भुगतान बकाया होने से सप्लायर ने फिल्म रोक दी है। जल्द ही भुगतान कर डिजिटल फिल्म मंगवाई जा रही है। एक्स-रे शुरू कर लोगों को राहत पहुंचाई जाएगी।
डॉ. कांतिलाल मेघवाल, पीएमओ ​​​​।​​​​​​