11 वीं क्लास में साइंस, आर्ट्स या कॉमर्स लेने में हो रहा है कन्फ्यूजन, ये रहा पूरा सॉल्यूशन

how-to-choose-the-right-stream-in-class-11-check-here-details

May 27, 2023 - 12:44
 0  3808
11 वीं क्लास में साइंस, आर्ट्स या कॉमर्स लेने में हो रहा है कन्फ्यूजन, ये रहा पूरा सॉल्यूशन
how-to-choose-the-right-stream-in-class-11-check-here-details

Right Stream in Class 11: कुछ वजहों को चेक करें जो यह तय करने में आपकी मदद कर सकते हैं कि कक्षा 11 में कौन सी स्ट्रीम का चयन करना है. यह जरूरी है कि आप कक्षा 11 के लिए स्ट्रीम तय करते समय अपनी रुचि को समझें.

सीबीएसई कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2023 समाप्त होने के साथ, स्टूडेंट्स इस बात को लेकर चिंतित हैं कि कक्षा 11 में कौन सी स्ट्रीम लें. यह किसी भी स्टूडेंट के जीवन का एक जरूरी पड़ाव होता है. यह वह क्षण है जो हायर एजुकेशन और अंततः आपके करियर को तय करता है. आम तौर पर, स्कूल 11वीं क्लास में तीन स्ट्रीम ऑफर करते हैं; कला, वाणिज्य और विज्ञान.www.jaimamart.com

कुछ वजहों को चेक करें जो यह तय करने में आपकी मदद कर सकते हैं कि कक्षा 11 में कौन सी स्ट्रीम का चयन करना है. यह जरूरी है कि आप कक्षा 11 के लिए स्ट्रीम तय करते समय अपनी रुचि को समझें.

आप 11वीं क्लास में जो सब्जेक्ट लेते हैं, वह आपके हायर एजुकेशन के लिए एक नया सिलेबस तय करता है. यदि आपका साइंस के प्रति झुकाव है तो स्ट्रीम चयन करते समय उसी पर विचार करें. सबसे जरूरी बात यह है कि अपनी रुचि के क्षेत्र में उपलब्ध करियर ऑप्शन पर रिसर्च करें.

चूंकि यह आपके जीवन का एक जरूरी फैसला है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में उस सब्जेक्ट का चयन करें जो आपको सूट करता है. अभी भी संदेह है, तो प्रोफेशनल करियर काउंसलर से मदद लें. यहां तक कि आप दोस्तों और परिवार से भी सुझाव ले सकते हैं. कक्षा 11 में अपने लिए सही स्ट्रीम तय करते समय यहां दिए गए पॉइंट्स का पूरा ख्याल रखें.

इस बात का पूरा ध्यान रखें कि आप जो भी सब्जेक्ट 11 वीं क्लास में लेंगे और उसी के मुताबिक आगे की पढ़ाई के सब्जेक्ट मिलेंगे. अगर आपको इंजीनियर बनना है तो 11,12 में साइंस स्ट्रीम सेलेक्ट करें और मैथ्स लें. वहीं अगर डॉक्टर बनना है तो आपको 11 वीं क्लास में बायोलॉजी लेनी होगी.