UPSC Toppers Strategy: यूपीएससी टॉपर्स से जानिए बच्चों को IAS बनाने का फॉर्मूला

success-story-know-upsc-toppers-formula-upsc-strategy-how-to-make-your-children-ias

May 27, 2023 - 12:46
 0  3825
UPSC Toppers Strategy: यूपीएससी टॉपर्स से जानिए बच्चों को IAS बनाने का फॉर्मूला
success-story-know-upsc-toppers-formula-upsc-strategy-how-to-make-your-children-ias

UPSC Toppers Strategy: लाखों लोगों में कुछ ही लोग यूपीएससी क्लियर करने का सपना पूरी कर पाते हैं. यह सपना बंद आंखों से नहीं देखा जा सकता, इसके लिए आंखें खुली होनी चाहिए. यहां जानें सफलता पाने वाले टॉपर्स का फार्मूला क्या है

UPSC Toppers Strategy: यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा परिणाम 2022 के नतीजे घोषित होने के बाद से देशभर में टॉपर्स सुर्खियों में हैं. हर भारतीय युवा का सपना होता है संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा (CSE) में सफलता पाना. यह सपना देखकर उसे पूरा करने के लिए जी जान लगाना पड़ता है. बहुत से पेरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चे भी आईएएस और आईपीएस बनकर देश की सेवा करें और उनके परिवार का नाम रोशन करें. अगर आपकी भी ऐसी कोई ख्वाहिश है तो ये आर्टिकल आपके लिए हैं. 

सिविल सर्विसेज परीक्षा में सफलता पाने वाले यूपीएससी एस्पिरेंट्स कनिका एआईआर 9, अभिनव सिवाच एआईआर 12 और खुशबू ओबेरॉय एआईआर 139 से जानिए वो फॉर्मूला जो यूपीएससी की तैयारी में आपके बच्चों के लिए बेहद मददगार साबित हो सकते हैं.

घंटों पढ़ने के लिए मोटिवेशन है जरूरी
यूपीएससी टॉपर्स 2022 कनिका, खुशबू और अभिनव का यही कहना है कि अपने माइंड में सबसे पहले आपको यही क्लियरिटी लानी है कि आपको क्या करना है, क्योंकि सबसे इंपोर्टेंट सवाल यही है कि क्या करना है और जब आपके दिमाग में यह स्पष्ट हो जाती तो आप इतनी मेहनत कर लेंगे. www.cardham.com

आपको अपने 20's में खुद पर वर्क कर लेन चाहिए,  बाकी तो पूरी उम्र टाइम ही टाइम है मूवीस वगैरह देखने, घूमने-फिरने के लिए. यह समय वापस नहीं आएगा, इससे भी आपके अंदर पढ़ाई के लिए मोटिवेशन आएगा और आप कर पाएंगे.

अगर आप कुछ और कर सकते हैं तो वही करें. अगर किताबें खोल कर नींद आ रही है तो कुछ ऐसा भी होगा जिससे आपमें चुस्ती आएगी. जो होना है वो तो होकर रहेगा. बस अपना बेस्ट देने की कोशिश कीजिए.

सेल्फ स्टडी ज्यादा अच्छी है या कोचिंग 
इस पर भी सभी टॉपर्स ने एक ही बात कहीं कि कोचिंग से भी बहुत सारी चीजें सीखने को मिलती है, लेकिन आपकी अपनी पर्सनल चॉइस होती है. कई टॉपर्स ने सेल्फी स्टडी करके सफलता हासिल की है. वहीं, अगर आपको लगता है कि गाइडेंस की जरूरत है और कुछ समझ नहीं आता उसके लिए आप कोचिंग ले सकते हैं. यूट्यूब चैनल्स भी बहुत हेल्प करते हैं. हालांकि, पढ़ाई तो खुद को ही करनी पड़ेगी. 

यूपीएससी टॉपर कनिका जो कि हरियाणा के कैथल की रहने वाली है. उन्होंने कहा कि वह पहली बार में असफल रही थीं, लेकिन असफल रही तो दोबारा मजबूती से उठने की हिम्मत आई.