Hair Care: बालों की ग्रोथ के लिए खाएं ये 5 सुपरफूड्स, जुल्फें होंगी Shraddha Kapoor जैसी हसीन

how-to-grow-long-hair-like-bollywood-actress-shraddha-kapoor-eat-these-5-superfoods

Mar 12, 2023 - 09:55
Hair Care: बालों की ग्रोथ के लिए खाएं ये 5 सुपरफूड्स, जुल्फें होंगी Shraddha Kapoor जैसी हसीन
how-to-grow-long-hair-like-bollywood-actress-shraddha-kapoor-eat-these-5-superfoods

बॉलीवुड की क्यूटेस्ट एक्ट्रेस में से एक श्रद्धा कपूर (Shraddha Kapoor) जैसे सेहतमंद, मुलायम और लंबे बाल पाने की चाहत भला किस लड़की को नहीं होती. इसलिए ब्यूटी पार्लर में हेयर ट्रीटमेंट लेती हैं, या फिर केमिकल बेस्ड हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इससे नुकसान हो सकता है. आमतौर पर मामला हेयर ग्रोथ पर अटक जाता है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से सुपरफूड्स हैं, जिन्हें अपनाने से बाल लंबे और घने हो जाते हैं.

एवोकाडो भले ही एक महंगा फल है, लेकिन ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इससे आप सलाद के तौर पर खा सकते है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई स्कैल्प में मौजूद पोर्स की मरम्मत करता है, जिससे बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं.

केला एक बेहद कॉमन फूड है जो बालों को पोषण दे सकता है, क्योंकि इसमें पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इससे नरिशमेंट और माइश्चराइज करना आसान हो जाता है. इसे न सिर्फ खाने से फायदा होगा, बल्कि हेयर मास्क बनाकर सिर पर अप्लाई कर सकते हैं

चिया सीड्स खाने से वैसे तो कई फायदे हो सकते हैं, लेकिन खाने से बालों को काफी फायदा हो सकता है, इससे हेयर रूट्स को पोषण मिलता है. साथ ही बाल झड़ने की समस्या भी खत्म हो जाती है.

गोजी बैरीज एक स्वादिष्ट फल है जिसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई और अमीनो एसिड पाया जाता है. साथ ही इसे खाने से फॉस्फोरस, कॉपर और आयरन मिलता है जो बालों की ग्रोथ और पोषण में मदद करता है.

शकरकंद एक बेहद पौष्टिक आहार है, इसमें बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. इससे स्कैल्प में बंद पोर्स खुलने लगते हैं, जिससे बाल तेजी से बढ़ने लगता है.