15 अगस्त को स्कूल में स्पीच देने के लिए यहां है स्पीच आइडिया और स्पीच

इस साल हम आजादी के 75 साल अमृत महोत्सव के रूप में मना रहे हैं। हर साल की तरह इस साल भी देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर तिरंगा झंडा फहराएंगे और राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

Aug 4, 2022 - 12:55
Aug 4, 2022 - 19:25
15 अगस्त को स्कूल में स्पीच देने के लिए यहां है स्पीच आइडिया और स्पीच

इस साल हम आजादी के 75 साल अमृत महोत्सव के रूप में मना रहे हैं। हर साल की तरह इस साल भी देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर तिरंगा झंडा फहराएंगे और राष्ट्र को संबोधित करेंगे। इस राष्ट्रीय पर्व को हर हिन्दुस्तानी पूरी शिद्दत से मनाता है। स्कूल, कॉलेजों में वाद-विवाद प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। अगर आप भी इस स्वतंभता दिवस पर भाषण प्रतियोगिता में हिस्सा लेना चाहते हैं तो हम आपके लिए भाषण आइडिया से लेकर 1 मिनट में पढ़ी जाने वाली स्पीच भी लाए हैं, जिसे पढ़कर आप प्रतियोगिता में सभी का दिल जीत सकते हैं।

भाषण के शुरू में सबसे पहले अपना इंट्रोडक्शन दें और फिर भाषण शुरू करें आखिर में जय हिंद बोलना न भूलें।

'ऐ मेरे वतन के लोगों ज़रा आंख में भर लो पानी' जो शहीद हुए हैं उनकी ज़रा याद करो क़र्बानी' लता जी का खाया हुआ ये गाना आज भी करोड़ों हिन्दुस्तानियों के शरीर में रौंगटे खड़े कर देता है। महात्मा गांधी, भगत सिंह, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, सरदार वल्लभभाई पटेल, डॉ.राजेंद्र प्रसाद, मौलाना अबुल कलाम आजाद, सुखदेव, गोपाल कृष्ण गोखले, लाला लाजपत राय, लोकमान्य बालगंगाधर तिलक, चंद्र शेखर आजाद ऐसे ही नाम हैं, जिनके बलिदान के कारण ही आज हम आजाद भारत में जी रहे हैं। 15 अगस्त के ही जिन 1947 को भारत ब्रिटिश शासन से आजाद हुए थे।  हर साल देश के प्रधानमंत्री लाल किले पर तिरंगा झंडा फहराते हैं और राष्ट्रगान के बाद देश को संबोधित करते हैं। भाषण के बाद भारत के स्वतंत्रता सैनानियों को 21 तौपों की सलामी दी जाती है। 15 अगस्त 1947 को पहली बार देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने लाल किले पर तिरंगा झंडा फहराया था। उन्होंने वहां से भाषण भी दिया था, उस दिन से लगातार हर साल 15 अगस्त के दिन देश के पीएम लाल किले पर झंडा फहराते हैं और भाषण देते हैं। आपने भाषण के अंत में आज में देश के उन सभी वीर सपूतों को नमन करना चाहता हूं, जिन्होंने देश की रक्षा और स्वतंत्रता के लिए हंसते-हंसते अपने प्राणों का बलिदान दे दिया।
जय हिंद