खाने में स्वाद ही नहीं बल्कि त्वचा की सुंदरता भी बढ़ाते हैं ये मसाले, जानिए स्किन केयर में कौन-कौनसे Spices आते हैं काम

spices-in-skin-care-turmeric-black-pepper-nutmeg-and-cinnamon-for-face

Mar 22, 2023 - 08:58
खाने में स्वाद ही नहीं बल्कि त्वचा की सुंदरता भी बढ़ाते हैं ये मसाले, जानिए स्किन केयर में कौन-कौनसे Spices आते हैं काम
spices-in-skin-care-turmeric-black-pepper-nutmeg-and-cinnamon-for-face

Spices In Skin Care: स्किन केयर में आपने रसोई की कई चीजें इस्तेमाल की होंगी, लेकिन क्या कभी मसाले आजमाकर देखें हैं? अगर नहीं, तो अब जानिए स्किन केयर में कैसे शामिल करते हैं मसाले.

त्वचा की देखरख और सुंदरता के लिए रसोई की अलग-अलग चीजों को स्किन केयर में शामिल किया जाता रहा है. लेकिन, रसोई के कुछ ऐसे मसाले भी हैं जो त्वचा की देखरेख में बेहद काम के साबित होते हैं. कुछ मसाले त्वचा से टैनिंग (Tanning) दूर करते हैं, कुछ पिंपल्स (Pimples) हटाते हैं तो कुछ ऐसे हैं जिनके इस्तेमाल से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं. हालांकि, स्किन सेंसिटिव होती है इसीलिए यहां बताए किसी भी मसाले (Spices) का इस्तेमाल करने से पहले उसका पैच टेस्ट कर लें. पैट टेस्ट करने के लिए मसाले के नुस्खे को कलाई पर लगाकर तकरीबन एक घंटे के लिए छोड़ दें. कोई प्रभाव ना पड़े तो इसे चेहरे पर लगाया जा सकता है.

स्किन केयर में कैसे इस्तेमाल करें मसाले | How To Use Spices In Skin Care 

काली मिर्च 

चेहरे से पिंग्मेंटेशन यानी झाइयां और साथ ही फाइन लाइंस दूर करने के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल किया जा सकता है. काली मिर्च को चेहरे पर लगाने के लिए एक चुटकी काली मिर्च का पाउडर लेकर उसमें एक चम्मच दही मिला दें. पेस्ट अच्छे से मिक्स करें और 5 मिनट चेहरे पर लगाए रखने के बाद धो लें. 

दालचीनी

जिन लोगों को आयदिन फोड़े-फुंसियों की दिक्कत हो जाती है वे दालचीनी (Cinnamon) का इस्तेमाल कर सकते हैं. दालचीनी एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है और चेहरे से अशुद्धियों को दूर कर देती है. इसे चेहरे पर लगाने के लिए आधा चम्मच दालचीनी के पाउडर में 2 चम्मच शहद और एक चम्मच भरकर मेथी के दाने का पाउडर मिला लें. इसे मिक्स करके फोड़े-फुंसियों पर लगाएं और कुछ देर बाद चेहरा धो लें. आप चाहे तो दालचीनी में दूध डालकर पेस्ट भी तैयार कर सकते हैं. 

हल्दी 

रसोई के सबसे गुणकारी मसाले का दर्जा हल्दी को दिया जा सकता है. इसके औषधीय गुण चेहरे को निखारते ही नहीं बल्कि स्किन संबंधी कई दिक्कतों (Skin Problems) को दूर करने में मदद भी करते हैं. हल्दी, बेसन और दूध को मिलाकर फेस पैक तैयार करके लगाया जा सकता है. इसके अलावा शहद में हल्दी मिलाकर लगाने पर त्वचा पर निखार नजर आने लगता है. 

जायफल 

स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए जायफल का इस्तेमाल किया जा सकता है. जायफल से स्किन निखरी और स्वस्थ भी नजर आएगी. एक चम्मच दूध लेकर उसमें आधा चम्मच पिसा हुआ जायफल मिला लें. इसे चेहरे पर मलें और 2 से 3 मिनट बाद चेहरा धो लें. जायफल त्वचा पर स्क्रब की तरह काम करता है.