OBC बिल आज लोकसभा में पास होने के आसार, राज्यों को मिलेगा OBC लिस्ट में बदलाव का अधिकार; विपक्ष भी सरकार के साथ

Aug 10, 2021 - 09:31
Aug 10, 2021 - 09:54
OBC बिल आज लोकसभा में पास होने के आसार, राज्यों को मिलेगा OBC लिस्ट में बदलाव का अधिकार; विपक्ष भी सरकार के साथ

अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) से संबंधित संशोधन विधेयक आज लोकसभा में पास हो सकता है। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार ने कल ये बिल पेश किया था। इसका नाम संविधान (127वां संशोधन) विधेयक-2021 है। इसके तहत राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारें सामाजिक, शैक्षणिक दृष्टि से पिछड़े वर्गों (SEBC) की सूची बना सकेंगी। राज्यों की ये शक्ति सुप्रीम कोर्ट के मराठा आरक्षण मामले में दिए गए फैसले के बाद खत्म हो गई थी।

सोमवार को लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, 'हम अन्य पिछड़ा वर्ग के कल्याण से संबंधित इस विधेयक को पारित कराना चाहते हैं। हम विपक्ष की जिम्मेदारी समझते हैं।' इस पर मंत्री वीरेंद्र कुमार ने कहा कि विपक्षी दलों के शासन वाले राज्यों के मुख्यमंत्री भी यह विधेयक लाने की मांग कर रहे थे। उधर, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी कहा कि विपक्ष इस बिल का समर्थन करेगा।

लोकसभा में जासूसी मामले पर हंगामे के बीच बिल पास
जासूसी और अन्य मुद्दों को लेकर कांग्रेस और तृणमूल समेत दूसरे विपक्षी दलों ने सोमवार को भी लोकसभा में हंगामा किया। इससे सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई। हंगामे के बीच लोकसभा ने सीमित दायित्व भागीदारी (संशोधन) विधेयक, 2021, निक्षेप बीमा और प्रत्यय गारंटी निगम (संशोधन) विधेयक, 2021 और संविधान (अनुसूचित जनजातियां) आदेश (संशोधन) विधेयक 2021 को पास कर दिया।

BJP ने सांसदों को व्हिप जारी किया
संसद में आज और कल कई अहम बिल पास किए जा सकते हैं। सदन में जारी गहमागहमी के बीच BJP ने व्हिप जारी कर अपने सभी सांसदों को 10 और 11 अगस्त को दोनों सदनों और अन्य बैठकों में मौजूद रहने को कहा है।