फर्जी आईडी से सोशल मीडिया पर विज्ञापन डाल ठगी करने वाले 3 गिरफ्तार

Sep 2, 2020 - 02:44
Sep 2, 2020 - 03:54
फर्जी आईडी से सोशल मीडिया पर विज्ञापन डाल ठगी करने वाले 3 गिरफ्तार

फर्जी आईडी के जरिए सोशल मीडिया पर विज्ञापन डालकर लोगों से ठगी करने वाले 3 बदमाशों 26 वर्षीय अमजद खान, 22 वर्षीय रसमुदीन खान व 22 वर्षीय समयदीन उर्फ शंभू खान को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पकड़े गए बदमाशों ने फर्जी मोबाइल सिम से फेसबुक आईडी बनाई हुई थी।

वे फेसबुक के साथ-साथ सोशल मीडिया की अन्य साइट्स पर वाहन बेचने के फर्जी विज्ञापन डालकर लोगों से ठगी करते थे। इन बदमाशों ने अपने व्हाट्सएप प्रोफाइल पर भारत के नक्शे पर तिरंगा लगाया हुआ था, साथ ही एक व्यक्ति का फोटो सेना की वर्दी में लगाया हुआ था।

एसपी तेजस्वनी गौतम ने प्रेस वार्ता में बताया कि ऑनलाइन ठगी से जुड़े अपराधियों की धरपकड़ के लिए एएसपी ग्रामीण श्रीमन लाल मीणा व ग्रामीण सीओ सपात खान के नेतृत्व में अरावली विहार व सदर थाना पुलिस की संयुक्त टीम गठित की गई थी। इस टीम के कांस्टेबल समय सिंह गुर्जर की फेसबुक आईडी पर संपत जाट नाम की फेसबुक प्रोफाइल से एक स्विफ्ट गाड़ी को बेचने के बारे में विज्ञापन आया।

विज्ञापन में मोबाइल नंबर भी लिखा हुआ था। इसके बाद कांस्टेबल समय सिंह को बोगस ग्राहक बनाकर विज्ञापन पर लिखे मोबाइल नंबर पर संपर्क कर गाड़ी का सौदा तय करने को कहा गया। कांस्टेबल ने उक्त मोबाइल नंबर पर व्हाट्सएप चेटिंग की और एक सफेद रंग की स्विफ्ट कार का सौदा तीन लाख रुपए में तय कर लिया।

चेटिंग के दौरान बदमाशों ने कांस्टेबल से 2200 रुपए एडवांस के रूप में पेटीएम अकाउंट में डालने को कहा। कांस्टेबल ने 30 अगस्त को बदमाशों द्वारा बताए गए पेटीएम अकाउंट में 1100 रुपए डाल दिए तथा शेष रकम बाद में देने को कहा। गाड़ी की डिलीवरी अलवर के सामोला चौक पर देना तय हुआ।

कांस्टेबल ने जिस बदमाश से वाट्सएप चेटिंग की, उसके मोबाइल की लोकेशन पुलिस ने निकाली और एक टीम सामोला चौक भेजी गई। व्हाट्सएप चेटिंग के जरिए बदमाश ने बताया कि वह सामौला चौक के पास सड़क पर खड़ा हुआ है। पुलिस टीम मोबाइल नंबर की लोकेशन के आधार पर बदमाशों की तलाश करते हुए ईटाराना की तरफ कुछ दूरी पर पहुंची तो वहां संदिग्ध अवस्था में समयदीन उर्फ शंभू पुत्र जस्सा खान निवासी पिपरौली थाना रामगढ़ मिला, जिसे पुलिस ने हिरासत में ले लिया।

समयदीन के पास दो मोबाइल फोन थे, जिनमें 4 सिम लगी हुई थीं, पुलिस ने इन्हें जब्त कर लिया। पूछताछ में समयदीन उर्फ शंभू ने बताया कि उक्त सिम उसने अमजद पुत्र सहाबुद्दीन खान निवासी मीरान पट्टी बहादुरपुर थाना सदर व रसमुदीन पुत्र मोरमल निवासी रोजा का बास चांदोली थाना सदर से ली हैं।