जॉब इंटरव्यू हो या बिजनेस मीटिंग…फर्स्ट इम्प्रेशन है जरूरी:कहीं भी बढ़िया फर्स्ट इम्प्रेशन बनाने के 7 टिप्स

7-tips-for-making-a-great-first-impression-on-any-person-or-organization

Mar 31, 2023 - 08:59
जॉब इंटरव्यू हो या बिजनेस मीटिंग…फर्स्ट इम्प्रेशन है जरूरी:कहीं भी बढ़िया फर्स्ट इम्प्रेशन बनाने के 7 टिप्स
7-tips-for-making-a-great-first-impression-on-any-person-or-organization

कहा गया है, 'फर्स्ट इम्प्रेशन इस द लास्ट इम्प्रेशन'। हालांकि ऐसा कहना अतिशयोक्तिपूर्ण लगता है क्योंकि वास्तव में गलती को कभी-भी सुधारा जा सकता है। लेकिन असल बात यह है कि पहली बार में की गई गलती को सुधारने में सक्षम होने के लिए, किसी को भी बहुत प्रयास करने होते हैं और इसमें समय भी लगता है।

जब हम किसी ऐसे आदमी से मिलते हैं, जिससे हम पहले कभी नहीं मिले, दरअसल उन्हें हमारे बारे में कुछ नहीं पता होता।

इसलिए, वे हमें जैसा देखते और सुनते हैं, उसके आधार पर हमें जज करते हैं। बाकी सब गौण हो जाता है। हम जो कहते हैं, जिस तरह से हम काम करते हैं और जो कुछ भी हमारे व्यक्तित्व के बारे में कुछ भी इंगित करता है, वह नींव रखता है जिस पर दूसरा व्यक्ति हमारे चरित्र या व्यक्तित्व के बारे में एक विचार बनाता है।

इसीलिए 'फर्स्ट इम्प्रेशन' को अच्छा बनाने का भरपूर प्रयास किया जाना चाहिए। इसमें कुछ भी गलत नहीं, नकली नहीं।

करिअर फंडा में स्वागत!

किसी से पहली बार मिलना एक जबरदस्त अनुभव हो सकता है, खासकर जब पेशेवर सेटिंग की बात हो। चाहे वह नौकरी के लिए इंटरव्यू हो, नेटवर्किंग इवेंट हो या बिजनेस मीटिंग, सकारात्मक पहली छाप बनाना महत्वपूर्ण है।

शानदार फर्स्ट इम्प्रेशन के 7 टिप्स

आज हम देखेंगे कि किसी व्यक्ति या समूह से पहली बार मिलने पर किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। यहां 7 टिप्स दिए जा रहे हैwww.jaimamart.com

1) पहली टिप – आप जिस जगह जा रहे हैं वहां की सिचुएशन जानें (Find the facts first)

क्या आप जॉब इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं या बिजनेस मीटिंग या नेटवर्किंग इवेंट में भाग ले रहे हैं? अलग-अलग सिचुएशन्स के प्रति आपका रिएक्शन अलग हो सकता है। इसी आधार पर यह डिसीजन होगा कि आपको क्या पहनना है, अधिकतर किस भाषा में बात करना है, और ओवरआल मीटिंग का उद्देश्य क्या होगा।

2) दूसरी टिप – पहले से की जाने वाली तैयारी (Prior preparation)

एक बार जब आप जान जाते हैं कि आप किस स्थिति में होंगे, तो तैयारी करने का समय आ गया है।

यदि आप जॉब इंटरव्यू में भाग ले रहे हैं, तो कंपनी और उस पद के बारे में शोध करें जिसके लिए आप इंटरव्यू दे रहे हैं। इंटरव्यू पैनल के सदस्यों के नाम पता कर उनकी विचारधारा के बारे में रिसर्च कर सकते हैं। यदि आप एक नेटवर्किंग कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं, तो एक एलिवेटर पिच तैयार करें और बिजनेस कार्ड साथ ले जाएं। पहले से की गई तैयारी आपको अधिक सेल्फ कॉन्फिडेंट और कम्फर्टेबल महसूस करने में मदद करेगी।

3) तीसरी टिप – उचित कपड़े पहनें (Dress appropriately)

उचित पोशाक पॉजिटिव 'फर्स्ट इम्प्रेशन' बनाने में बड़ी भूमिका निभा सकती है। आप जिस स्थिति में हैं, उसके लिए उचित पोशाक पहनें, लेकिन यह भी सुनिश्चित करें कि आप सहज हों। इसी सीरीज में पहले प्रकाशित एक आर्टिकल में 'उचित पोशाक' पर बात की जा चुकी है

4) चौथी टिप – समय के पाबंद रहें (Be punctual)

पाबंद होना रेस्पेक्ट और प्रोफेशनलिज्म का प्रतीक है। सुनिश्चित करें कि आप समय पर या कुछ मिनट पहले पहुंचें। इससे आपको खुद को सही माइंड सेट में लाने का समय मिलेगा।

5) पांचवीं टिप – आई-कॉन्टेक्ट बनाया करें और मुस्कुराएं (Smile and make eye-contact)

जब आप पहली बार किसी से मिलते हैं, तो आंखों का संपर्क बनाना और मुस्कुराना महत्वपूर्ण होता है। इससे पता चलता है कि आपको उनकी बातों में दिलचस्पी है। हैंडशेक फर्म होना चाहिए।

6) छठी टिप – सक्रिय रूप से सुनें (Be an active listener)

जब आप किसी से पहली बार मिल रहे हों, तो यह महत्वपूर्ण है कि सक्रिय रूप से सुनें कि उन्हें क्या कहना है। प्रश्न पूछें और वे जिस बारे में बात कर रहे हैं उसमें वास्तविक रुचि दिखाएं। इससे आपको संबंध बनाने में मदद मिलेगी।

7) सातवीं टिप – आगे की कार्रवाई (Plan for future)

किसी से पहली बार मिलने के बाद, फॉलोअप करना महत्वपूर्ण है। धन्यवाद ई-मेल या संदेश भेजें, या सोशल मीडिया पर उनके साथ जुड़ें। इससे आपको संपर्क में रहने और संबंध बनाने में मदद मिलेगी।