2021 से 4 बार आयोजित हो सकती है JEE मेन एग्जाम पैटर्न में भी होगा बदलाव

Dec 13, 2020 - 08:56
Dec 13, 2020 - 08:57
2021 से 4 बार आयोजित हो सकती है JEE मेन एग्जाम पैटर्न में भी होगा बदलाव

अगले साल होने वाली JEE मेन परीक्षा में बदलाव किया गया है। परीक्षा को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार साल 2021 से 4 बार JEE मेन परीक्षा आयोजित करने पर विचार कर रही है। कोरोना के कारण बने हालातों के मद्देनजर इस बारे में विचार किया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री ने इस बारे में 10 दिसंबर को स्टूडेंट्स के साथ हुई एक लाइव बातचीत के दौरान जानकारी दी।

वेबिनार में JEE Main और NEET 2021 के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि JEE Main 2021 परीक्षा के लिए सिलेबस कम नहीं किया जाएगा, हालांकि नए एग्‍जाम पैटर्न से स्टूडेंट्स को आसानी जरूर होगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि साल में 4 बार परीक्षा आयोजित करने के सुझाव पर सकारात्मक रूप से विचार किया जाएगा। अगर ऐसी व्‍यवस्‍था बनती है तो फरवरी के आखिर में शुरू होकर, मई में परीक्षा तीन से चार दिनों तक जारी रहेगी, जिसमें स्टूडेंट्स सुविधानुसार किसी भी परीक्षा में हिस्सा ले सकेंगे।

स्टूडेंट्स के सवालों का जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि NEET 2021 परीक्षा का शेड्यूल जारी करने के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) के साथ बातचीत जारी है। उन्होंने बताया कि, "इस बारे में जल्‍द ही घोषणा की जाएगी। वहीं, सिलेबस पिछले साल की तरह ही रहेगा। ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षा आयोजित करने के मसले पर स्वास्थ्य मंत्रालय और NMC से परामर्श किया जा रहा है।"