बजट पर एक्सपर्ट बोले:GST के आने के बाद बजट का क्रेज कम, लेकिन इनकम टैक्स में राहत दी

Feb 2, 2023 - 08:40
बजट पर एक्सपर्ट बोले:GST के आने के बाद बजट का क्रेज कम, लेकिन इनकम टैक्स में राहत दी

चेयरमैन ऑफ सीए अमित अग्रवाल ने कहा कि यह बजट लोग चाहते थे वैसा है।अच्छा बजट है। आय कर की स्लैब रेट बढ़ा दी है। न्यू टैक्स रिजिमी में टैक्स स्लैब रेट बढ़ने से राहत मिलेगी। जिसका आमजन को फायदा मिलेगा। अब 7 लाख रुपए तक कोई टैक्स नहीं देना होगा। लेकिन सात लाख से ऊपर इनकम है तो बैनेफिट नहीं मिलेगा। हां, सात लाख रुपए तक है तो टैक्स नहीं देना होगा। यह फायदा है। पुराने व न्यू रिजिमी में टैक्स फाइल करने में अंतर है। एक तरह से सरकार ने दो तरीके से टैक्स रिर्टन के विकल्प दिए हैं। ऑल्ड व न्यू रिजिमी अलग-अलग हैं। ऑल्ड रिजिमी में लोन वैगरह के डिडेक्शन होता है। लेकिन न्यू रेजिमी में ये डिडेकशन नहीं होते हैं। इसलिए स्लैब बढ़ाया है।

गर्वमेंट 50 टूरिस्ट डवलप करेगी

चेयरमैन अग्रवाल ने कहा कि सरकार का यह निर्णय भी अच्छा है कि 50 टूरिस्ट प्लेस डवलप करेगी। जिस तरह विदेशाें में होता है। ताकि टूरिस्ट का रुझान बढ़े और बेहतर सुविधाएं मिल सकें। इसके अलावा सरकार ने 50 एयरपोर्ट बनाने सहित कई अन्य बड़ी घोषणाएं भी की हैं। अलवर एनसीआर से लगता है। इसलिए केंद्र सरकार के बजट का अलवर के लोगों को अधिक लाभ मिलने का अनुमान रहता है

बजट का पुराना ट्रेंड खत्म

CA एमएल गुप्ता ने बताया कि अब बजट का पुराना ट्रेंड खत्म हो चुका है। जीएसटी से पहले टैक्स घटता-बढ़ता था। उसका क्रेज रहता था। उससे पता चलता था कि क्या महंगा क्या सस्ता हो गया। लेकिन अब जीएसटी की मंथली मीटिंग होती हैं। जिसमें हर महीने बदलाव आता है। इनकम टैक्स में रिलीफ दिया गया है। मेजर रिलीफ रेलवे के बजट में दीगई है। लॉअर मीडिल क्लास जिसकी इनकम 13 लाख रुपए तक है। अब 3 लाख तक कोई टैक्स नहीं है। एमएसएमई से जुड़े लोन सहित अन्य तरह की छूट दी गई।