Azadi Ka Amrit Mahotsav: सरकार का 'आजादी का अमृत महोत्सव' पर लोगों को 'तोहफा', ताजमहल सहित इन इमारतों में एंट्री हुई फ्री

Azadi Ka Amrit Mahotsav के मौके पर आम जनता को केंद्र सरकार ने तोहफा दिया है. आज (5 अगस्त) से 15 अगस्त तक देश के सभी राष्ट्रीय स्मारकों में लोगों को फ्री एंट्री मिलेगी. बता दें कि इस समय हर कोई 'आजादी का अमृत महोत्सव' में सराबोर नजर आ रहा है.

Azadi Ka Amrit Mahotsav: सरकार का 'आजादी का अमृत महोत्सव' पर लोगों को 'तोहफा', ताजमहल सहित इन इमारतों में एंट्री हुई फ्री

75th Independence Day: 'आजादी का अमृत महोत्सव' के मौके पर आम जनता को केंद्र सरकार ने तोहफा दिया है. आज (5 अगस्त) से 15 अगस्त तक देश के सभी राष्ट्रीय स्मारकों में लोगों को फ्री एंट्री मिलेगी. बता दें कि इस समय हर कोई 'आजादी का अमृत महोत्सव' में सराबोर नजर आ रहा है. चारों ओर 'आजादी का अमृत महोत्सव' के कार्यक्रम देखे जा सकते हैं. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने देशभर के संरक्षित स्मारकों में पर्यटकों को फ्री एंट्री देने का आदेश जारी किया है.

जानकारी के मुताबिक, एएसआई का यह आदेश 5 अगस्त से लागू हो जाएगा जो 15 अगस्त तक लागू रहेगा. एएसआई के स्मारक-2 निदेशक डॉ. एन के पाठक ने बताया कि 5 अगस्त से सभी स्मारक, संग्रहालय और पुरातत्व स्थल में दर्शकों की एंट्री फ्री रहेगी. इन सभी स्थलों में प्रवेश शुल्क नहीं लिया जाएगा. इस संबंध में सभी क्षेत्रीय निदेशकों को जानकारी दे दी गई है. देश में 3,600 से अधिक एएसआई-संरक्षित स्मारक हैं, जिनमें से प्रत्येक अद्वितीय सुंदरता, इतिहास और महत्व का दावा करता है. 

150 धरोहर स्थलों पर तिरंगा फहराया जाएगा

इसके अलावा 'आजादी का अमृत महोत्सव' के उपलक्ष्य में स्वतंत्रता दिवस पर पूरे भारत में 150 धरोहर स्थलों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

अधिकारी ने बताया कि 150 केंद्रीय संरक्षित स्मारकों को तिरंगे के रंग में प्रकाशित किया जाएगा और यह काम कुछ दिनों में शुरू होने की उम्मीद है. एएसआई ने एक बयान में कहा कि देशभर के 750 स्मारकों पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा.