2 चम्मच बेसन चेहरे की सुंदरता में लगा सकता है चार-चांद, Besan Face Packs बनाने के तरीके जान लीजिए यहां

besan-face-packs-for-glowing-skin-besan-for-tanning-removal-and-dark-spots

May 25, 2023 - 08:44
2 चम्मच बेसन चेहरे की सुंदरता में लगा सकता है चार-चांद, Besan Face Packs बनाने के तरीके जान लीजिए यहां
besan-face-packs-for-glowing-skin-besan-for-tanning-removal-and-dark-spots

Besan Face Packs: चेहरे से दाग-धब्बे छुड़ाकर चमक लाने के लिए आप भी लगा सकते हैं बेसन. यहां जानिए सही तरह से कैसे करें बेसन का इस्तेमाल. 

बेसन भारतीय रसोई में अलग-अलग पकवान बनाने के लिए इस्तेमाल होता है. चाहे बेसन के पकौड़े हों या स्वादिष्ट गट्टे की सब्जी, खाते ही मजा आ जाता है. वहीं, चीला रोजमर्रा की डाइट का हिस्सा होता है. लेकिन, स्किन केयर से भी बेसन (Besan) अछूता नहीं है. बेसन को स्किन केयर में कई तरीकों से इस्तेमाल में लाया जाता है. खासतौर से बेसन का उबटन बनाया जाता है. 2 चम्मच बेसन से ही स्किन की कई दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है. यहां जानिए टैनिंग, दाग-धब्बे और कील-मुंहासे हटाने के लिए कैसे बनाएं बेसन से फेस पैक्स. 

बेसन के फेस पैक्स | Besan Face Packs 

बेसन स्किन को एंटीबैक्टीरियल गुण भी देता है और त्वचा एक्सफोलिएट करने में भी मदद करता है. हफ्ते में एक बार बेसन का फेस पैक बनाकर लगाने से चेहरे पर नमी आती है, चेहरे पर चमक दिखती है और प्राकृतिक निखार नजर आने लगता है. www.keymyhome.com

पिंपल्स के धब्बे छुड़ाने के लिए 

बेसन से पिंपल्स (Pimples) और एक्ने के धब्बे छुड़ाने के लिए इस फेस पैक को बनाकर देखें. फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन में 2 चम्मच खीरे का रस मिला लीजिए और कुछ बूंदे नींबू के रस की डालें. इस फेस पैक को चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाध धो लें. हालांकि, इस फेस पैक को चेहरे पर जरूरत से ज्यादा देर लगाकर ना रखें क्योंकि इससे स्किन खिंचना शुरू हो जाती है. 

9ri8auk

ऑयली स्किन के लिए 

त्वचा जरूरत से ज्यादा ऑयली हो और चिपचिपी दिखने लगे तो बेसन और गुलाबजल को मिलाकर फेस पैक बनाएं. 2 चम्मच बेसन में पेस्ट बनाने लायक गुलाबजल डाल लीजिए. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. स्किन से एक्सेस ऑयल हट जाएगा. 

निखरी त्वचा के लिए 

चेहरे पर बेदाग निखार पाने के लिए बेसन में चुटकीभर हल्दी, एक चम्मच दूध और जरूरत के अनुसार गुलाबजल मिलाकर फेस पैक तैयार करें. इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इस फेस पैक से स्किन एक्सफोलिएट भी होती है. हल्दी (Turmeric) के औषधीय गुण भी त्वचा को इस फेस पैक से मिलते हैं. 

dk48tafo