Rajasthan: श्री खाटू श्यामजी मंदिर में 85 दिन बाद सोमवार से दर्शन शुरू, एक लाख श्रद्धालुओं की होगी एंट्री

Feb 6, 2023 - 12:16
Rajasthan: श्री खाटू श्यामजी मंदिर में 85 दिन बाद सोमवार से दर्शन शुरू, एक लाख श्रद्धालुओं की होगी एंट्री

सीकर में रींगस में स्थित श्री खाटू श्यामजी बाबा मंदिर के भक्तों के लिए बड़ी खबर है। 85 दिन बाद भक्त सोमवार को श्री श्याम बाबा के दर्शन कर सकेंगे। शाम 4 बजे बाबा खाटू श्याम जी के कपाट खोल दिए जाएंगे।

खाटू नरेश के मंदिर में एक बार फिर सोमवार से श्रद्धा का ज्वार उमड़ेगा। इसके लिए मंदिर में व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। दर्शन के लिए ऑनलाइन बुकिंग की जाएगी। पहले से बुकिंग कराने वाले भक्तों को ही मंदिर में प्रवेश मिलेगा। 85 दिन बाद भक्त सोमवार को श्री श्याम बाबा के दर्शन कर सकेंगे। पिछले साल हुए हादसे और भगदड़ के बाद मंदिर परिसर को बंद कर दिया गया था। यहां दर्शन के लिए विशेष लाइन व्यवस्था, ज़िग जैग रेलिंग समेत निर्माण और विकास कार्य करवाए गए हैं। ताकि दर्शन के दौरान भीड़ कंट्रोलिंग हो सकें और अनुशासन की व्यवस्था के साथ दर्शन हो सकें।

मंदिर परिसर में भक्तों के लिए बढ़ाई गई जगह
श्री खाटू श्याम जी के भक्त भर में हैं। देश-विदेश से आने वाले बाबा के भक्तों की भीड़ को देखते हुए ही मंदिर परिसर में जगह बढ़ाई गई है। 13 नवंबर 2022 से बाबा के भक्तों के लिए मंदिर बंद कर निर्माण का काम शुरू किया गया था, जो अब पूरा हो चुका है।

16 कतारों में होंगे 1 लाख श्रद्धालुओं को दर्शन, हर भक्त को मिलेंगे 4 मिनट 
मंदिर परिसर के साथ ही बाहरी क्षेत्र को भी बढ़ाया गया है। जिसके बाद भक्त 16 कतारों में बाबा के दर्शन कर सकेंगे। मंदिर परिसर में 1 लाख से भी ज्यादा भक्त आ सकेंगे।  श्याम बाबा के दर पर पहुंचने वाले हर भक्त को अब दर्शन के लिए 4 मिनट का समय मिलेगा । 

85 दिनों बाद दर्शन की खुशी, फाल्गुन में लगता है मेला 
श्री खाटू श्याम जी मंदिर में ज्यादा से ज्यादा भक्तों के आने की जगह बनाने के साथ ही रास्तों का भी चौड़ा किया गया है। 85 दिन खाटू श्याम जी का मंदिर भक्तों के लिए खुलने जा रहा है, इसलिए भक्तों में जबरदस्त खुशी का माहौल है। बाबा श्याम के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं ने ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू करा दी है। 

फागुन के महीने में बड़ा मेला खाटूश्यामजी में लगता है। लोग बड़ी संख्या में निशान लेकर पदयात्रा भी करते हैं। होली से पहले मंदिर खुलने से श्याम भक्तों में भक्ति रस की बयार बह निकली है। मंदिर के आसपास की धर्मशालाओं और होटल्स में प्री बुकिंग शुरू हो चुकी है। भजन मंडलियों की भी बुकिंग तेज़ हो गई है। ग्यारस पर भी मंदिर में लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं।