बेटे को बचाने आग की लपटों में कूदा पिता, दोनों की जलकर मौत

Oct 6, 2020 - 03:15
Oct 6, 2020 - 03:33
बेटे को बचाने आग की लपटों में कूदा पिता, दोनों की जलकर मौत

रविवार दोपहर 12:30 बजे; शाहरुख के 2 मंजिला घर के ग्राउंड फ्लोर पर रखी रुई में शॉर्ट-सर्किट से आग लग गई, जिसने धीरे-धीरे पहली मंजिल पर उसके परिवार और फिर दूसरी मंजिल पर भाई याकूब के परिवार को घेर लिया। मेन गेट पर भयानक आग थी। आसपास के लोगों ने समय रहते पानी की बाल्टियों से आग बुझाने की कोशिश की, लेकिन रुई के कारण आग ने जल्द ही पूरे मकान को घेर लिया। पड़ोसी अफजल ने गाड़ी के अग्निशमन सिलेंडर से आग बुझाने की कोशिश की।

दोपहर 12:40 बजे; शाहरुख पत्नी, भाभी और भतीजा-भतीजी को सुरक्षित बाहर निकलने बाद शाहरुख सकपका गया। बेटा सूफियान तो अंदर ही है। वह घूमा और फिर से आग में कूद गया। 15 मिनट में आग अपने चरम पर पहुंच चुकी थी। काफी देर होने पर भी शाहरुख बाहर नहीं आया तो फुरकान ने अपने शरीर पर बोरी व चादर लपेटकर शाहरुख को निकालने के लिए अंदर घुसने की कोशिश भी की, लेकिन लेकिन आग की लपटें तेज होने कारण वह नाकाम रहा।

पड़ोसियों ने हथौड़े से दीवार तोड़ी 3 लोगों की जान यहीं से बचाई गई

आग लगने के दौरान आसपास के इलाके में भगदड़ मच गई। कॉलोनी के रिजवान ने कुछ लोगों के साथ हिम्मत दिखाई। उन्होंने पड़ोस के घर से छत पर दीवार को हथौड़े से तोड़ा और पीड़ित परिवार को बाहर निकाला। शाहरुख के भाई याकूब की पत्नी हसीना और उनके बेटे साहिल और बेटी इनाया की जिंदगी यहीं से बचाई जा सकी। पड़ोसी फरीद भी बचाने के दौरान झुलसे हैं।

घटना के वक्त शाहरुख घर के बाहर खड़ा था। घर में आग लगी देखी तो परिवार को बचाने के लिए वह अंदर घुस गया। शाहरुख की पत्नी मुस्कान पहली मंजिल पर थी। उसने मुस्कान को बालकनी से नीचे कूदा दिया, जहां पर लोगों ने चादर लगाकर उसे बचा लिया। दूसरी मंजिल पर मौजूद भाई याकूब की पत्नी हसीना और उनके बेटे-बेटी को पड़ोसी की दीवार तुड़वाकर नीचे कुदवाया।

शाहरुख को पता चला कि सूफियान तो दूसरी मंजिल पर जीने में ही फंसकर रह गया है तो वह फिर से आग में कूद गया। गोद में लिए बेटे को वो लपटों से बचाता रहा, लेकिन नाकाम रहा। शाहरुख और सूफियान दोनों नहीं रहे। शाहरुख का शव जब निकाला गया तो सूफियान उसके सीने से चिपका था। (आंसू पोछते हुए) हमारा शाहरुख बहुत दिलेर था। बिल्कुल हीरो।
- सलीम, मृतक शाहरुख का बड़ा भाई
मुस्कान; सुहाग छिना, चिराग भी जल गया

अस्पताल के बर्न वार्ड में भर्ती इनाया और साहिल की आंखों में खौफ अब भी तैर रहा है। शाहरुख की पत्नी मुस्कान बेटे सूफियान को पुकार रही है, उन्हें खबर नहीं कि अब वह इस दुनिया में नहीं रहा। सुहाग छिन गया। गमजदा भाई की पत्नी हसीना

शाहरुख के भाई सलीम ने बताया कि शाहरुख सबसे छोटा भाई था। तीन साल पहले ही मुस्कान से उसकी शादी हुई थी। शादी के एक करीब एक साल बेटे सूफियान हुआ था। शाहरुख सर्दियों में रजाई-गद्दे की दुकान लगाते थे। इसके अलावा बाकी दिनों में कई बार भाई की दुकान पर चले जाते थे। अभी सर्दियों में दुकान की तैयारी में लगे थे।