सोशल मीडिया का कपल चैलेंज, प्राइवेसी को खतरा, 26 लाख पोस्ट हैशटैग की गई

Sep 26, 2020 - 02:39
Sep 26, 2020 - 02:47
सोशल मीडिया का कपल चैलेंज, प्राइवेसी को खतरा, 26 लाख पोस्ट हैशटैग की गई

सोशल मीडिया पर इन दिनों कपल चैलेंज चल रहा है। लोग #CoupleChallenge का उपयोग करके अपने पार्टनर के साथ फोटो पोस्ट कर रहे हैं। ज्यादातर ऐसे पोस्ट पब्लिक सेटिंग्स पर पब्लिक मोड पर हैशटैग का उपयोग करते हुए डाले जा रहे हैं।

ऐसा करने से जो भी व्यक्ति उक्त हैशटैग पर क्लिक करता है। उसके पास ऐसी सभी फोटोज को लिस्ट खुल जाएगी। वह उसे बेहद आसानी से देख पाएगा अथवा डाउनलोड कर पाएगा। शुक्रवार शाम तक 26 लाख से ज्यादा पोस्ट्स हैशटैग की गई है।

मोर्फ्ड इमेज की शिकार ज्यादातर महिलाएं
साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ आयुष भारद्वाज ने बताया कि इन फोटोज पर इमेज मॉर्फिंग का खतरा बन रहा है। भारद्वाज बताते हैं कि इमेज मॉर्फिंग के माध्यम से चेहरा किसी और का और बाकी शरीर किसी और का जोड़कर एक मॉर्फ इमेज बनाई जाती है। साइबर अपराधी इन मोर्फ्ड इमेज का उपयोग डेटिंग वेबसाइट ओर सोशल मीडिया पर फेक एकाउंट्स बनाने में करते हैं।

इन फेक एकाउंट्स के माध्यम से लोगों के साथ ठगी करते हैं। ज्यादातर मोर्फ्ड इमेज की शिकार महिलाएं होती हैं। आयुष भारद्वाज के अनुसार एक कारण यह भी है कि सोशल मीडिया बहुत सालों से फेस रिकॉग्निशन एलोगारिथम पर काम कर रहा है। इस प्रकार के हैशटैग उसी को मजबूत करने की दिशा में एक कदम है, इससे पहले भी टेन इयर्स चैलेंज नाम से ऐसा कैंपेन चला था। सोशल मीडिया का यह मैकेनिज्म कहीं न कहीं लोगों की प्राइवेसी के लिए बड़ा खतरा है।