कद्दू के बीज फेंकने के बजाय इस तरह खाना कर दीजिए शुरू, सेहत को मिलते हैं कई फायदे

pumpkin-seeds-benefits-kaddu-ke-beej-khane-ke-fayde-cholesterol-diabetes-and-bone-health

May 23, 2023 - 09:42
कद्दू के बीज फेंकने के बजाय इस तरह खाना कर दीजिए शुरू, सेहत को मिलते हैं कई फायदे
pumpkin-seeds-benefits-kaddu-ke-beej-khane-ke-fayde-cholesterol-diabetes-and-bone-health

Pumpkin Seeds: अगर आप भी कद्दू के बीज निकालकर फेंक देते हैं तो बड़ी गलती करते हैं क्योंकि ये बीज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. यहां जानिए इन्हें किस तरह खाया जा सकता है. 

खानपान में अक्सर उन चीजों को शामिल करने की कोशिश की जाती है जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित हों. बीज भी हेल्दी फूड्स में गिने जाते हैं. ऐसे भी कई बीज हैं जिन्हें उनके गुणों और पोषक तत्वों की मात्रा देखते हुए सुपरफूड भी कहा जाता है. सेहत के लिए कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) भी बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. कद्दू काटने के बाद उसके बीज चिपचिपे नजर आते हैं. इन बीजों को धोकर और साफ करके अलग-अलग तरह से खाया जाता है. यहां जानिए कद्दू के बीज खाने के फायदे और इन्हें किस तरह डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. www.gowengo.com

कद्दू के बीज खाने के फायदे | Benefits Of Eating Pumpkin Seeds 

30 ग्राम तक कद्दू के बीजों में 170 के करीब कैलोरी होती है. इसमें 7.3 ग्राम प्रोटीन, 2.1 ग्राम फाइबर, 246 mg पौटेशियम, 1.98 mg जिंक और 3.0 mg तक आयरन होता है. वहीं, कद्दू के बीज एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होते हैं. इन बीजों को खाने पर शरीर को निम्न फायदे मिल सकते हैं. 

68bi6trg
  • कद्दू के बीज दिल की सेहत दुरुस्त रखते हैं. इन बीजों में अनसैचुरेटेड फैट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो दिल की सेहत (Heart Health) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इसके अलावा, कद्दू के बीज कॉलेस्ट्रोल लेवल सामान्य रखने में मददगार हो सकते हैं. 
  • डाइट में कद्दू के बीज शामिल करने पर ब्लड शुगर मैनेज करने में मदद मिल सकती है. इस चलते डायबिटीज के मरीज इन बीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 
  • इन बीजों का सेवन हेयर ग्रोथ में भी अच्छा असर दिखाता है. ये बीज बालों को अंदरूनी रूप से पोषक देते हैं. 
  • मैग्नीशियम से भरपूर होने के चलते इन बीजों को खाने पर ब्लड प्रेशर और हड्डियों की सेहत भी दुरुस्त रहती है. 
  • कद्दू के बीज जिंक का पावरहाउस होते हैं. इनके सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर अच्छा असर होता है. ब्रेन, स्किन और अन्य अंगों की सेहत के लिए भी जिंक आवश्यक है. 

इस तरह खाएं 

कद्दू के बीजों को खानपान का हिस्सा बनाने के कई तरीके हैं. इन बीजों के सेवन के लिए इन्हें धोकर भुन लें. भुनने पर कद्दू के बीज खाने में करारे लगते हैं और इन्हें खाने पर स्वाद भी अच्छा आता है. 

दही, फलों और स्मूदी वगैरह के साथ भी कद्दू के बीज खाए जा सकते हैं. इनसे शरीर को पोषक तत्व भी ज्यादा मिलते हैं. 
कद्दू के बीजों को पीसकर मक्खन भी बनाया जा सकता है जिसे आप ब्रेड या रोटी के साथ खा सकते हैं. 
अलग-अलग तरह की चटनी बनाने में भी कद्दू के बीज इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं.