हैवी वर्कआउट के बाद क्या खाना चाहिए? जानें 4 हेल्दी स्नैक्स जिनसे आएगी तुरंत एनर्जी

snacks-to-eat-after-workout

Mar 9, 2023 - 07:54
हैवी वर्कआउट के बाद क्या खाना चाहिए? जानें 4 हेल्दी स्नैक्स जिनसे आएगी तुरंत एनर्जी
snacks-to-eat-after-workout

वर्कआउट के साथ-साथ डाइट को लेकर भी सतर्क रहना चाहिए। तभी वर्कआउट का सही असर नजर आता है। पेश हैं वर्कआउट के बाद स्नैक्स के अच्छे विकल्प।

Healthy snacks to eat after a heavy workout : आज कल ज्यादातर लोग फिटनेस को लेकर सजग हो गए हैं। इसलिए जिम वर्कआउट को भी खूब अहमियत मिल रही है। युवा हो या मध्य आयु वर्ग के लोग, सभी जिम जाते हैं, हैवी वर्कआउट करते हैं। लेकिन इतनी मेहनत के बाद भी कई बार उनको वर्कआउट से मनचाहा फायदा नहीं मिलता है। जैसी फिजिकल फिटनेस की उनको चाहत होती है, वह मिल ही नहीं पाती है। दरअसल, ऐसा होने का कारण वर्कआउट के बाद सही डाइट को फॉलो ना कर पाना है। इस लेख में कुछ ऐसे हेल्दी स्नैक्स के बारे जानें, जिनको वर्कआउट के बाद खाने से काफी फायदा होता है। 

अंडे

snacks to eat after workout

अंडे को वर्कआउट के बाद स्नैक्स के तौर पर खाया जा सकता है। अंडे प्रोटीन का बहुत ही अच्छा सोर्स होता है। इसलिए जब भी वर्कआउट करें तो उसके आधे घंटे के अंदर दो उबले हुए अंडे खाएं। इससे आपको प्रोटीन तो भरपूर मात्रा में मिलेगा, साथ ही वर्कआउट के बाद एनर्जी भी मिलेगी, क्योंकि वर्कआउट के दौरान बॉडी की एनर्जी काफी कम हो जाती है।

पनीर 

कई लोग अंडा नहीं खाते हैं, वह पूरी तरह से शाकाहारी होते हैं। ऐसे में वह अंडे के बजाय पनीर को वर्कआउट के बाद ले सकते हैं। पनीर में तो प्रोटीन के अलावा कैल्शियम भी होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होता है। पनीर को चाहे तो कच्चा ही खा सकते हैं या बटर में हल्का टोस्ट करके भी खा सकते हैं। इसको टमाटर और गाजर के साथ सलाद के तौर पर भी खाया जा सकता है।  

काले चने का पावडर 

काले चने हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होते हैं। काले चनों को आप उबालकर भी खा सकते हैं। अगर बात करें, काले चने के पाउडरकी, तो इसे भी वर्कआउट के बाद लिया जा सकता है। इसके लिए पहले काले चने को भून लें। इसके बाद बारीक पावडर बना लें। इस पावडर को पानी के साथ या किसी जूस में मिलाकर भी लिया जा सकता है। चने के इस पावडर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जो मसल्स बनाने में फायदेमंद साबित होता है। 

अनानास-संतरा

snacks to eat after workout

फलों को भी वर्कआउट के बाद स्नैक्स के तौर पर लिया जा सकता है। खासकर अनानास और संतरा जरूर खाना चाहिए। इससे विटामिन-सी भरपूर मात्रा में मिलता है। साथ ही फाइबर भी मिलता है। दोनों ही चीजें सेहत के लिए जरूरी हैं। खासकर जब वर्कआउट रोजाना किया जा रहा हो तो शरीर को विटामिन-सी की जरूरत पड़ती ही है।www.keymyhome.com

हेल्दी ड्रिंक्स भी हैं जरूरी

  • वर्कआउट के बाद शरीर में पानी की कमी काफी महसूस होती है। ऐसे में नारियल का पानी पीना चाहिए। इससे एनर्जी मिलती है और पानी की कमी भी दूर होती है।  
  • बीटरूट या गाजर का मिक्स जूस भी वर्कआउट के बाद पीना सही रहता है।
  • अगर कोई छांछ पीना पसंद करता है, इसे भी वर्कआउट के बाद ले सकते हैं। 

इन स्नैक्स को वर्कआउट के बाद लेने के अलावा किसी एक्सपर्ट डाइटीशियन से अपना वर्कआउट डाइट चार्ट भी जरूर बनवाएं। डाइटीशियन जैसी डाइट आपको बताए, उसे अच्छे से अमल में लाएं। ऐसा करने पर ही मनचाहा फिटनेस लक्ष्य हासिल हो पाएगा।