डेटा चोरी का आरोप: सॉफ्टवेयर इंजीनियर पर सीक्रेट दस्तावेज चुराने का आरोप, टेस्ला ने किया केस

Jan 25, 2021 - 04:43
Jan 25, 2021 - 05:04
डेटा चोरी का आरोप: सॉफ्टवेयर इंजीनियर पर सीक्रेट दस्तावेज चुराने का आरोप, टेस्ला ने किया केस
इंजीनियर पर आरोप है कि उसने अपनी नियुक्ति के तीसरे दिन से ही कंपनी की गोपनीय फाइलें अपने अकाउंट में ट्रांसफर कीं।

टेस्ला के एक पूर्व सॉफ्टवेयर इंजीनियर पर कंपनी के गोपनीय दस्तावेज चुराने का आरोप लगा है। कंपनी की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया है। इस इंजीनियर पर आरोप है कि उसने अपनी नियुक्ति के तीसरे दिन से ही कंपनी की गोपनीय फाइलें अपने अकाउंट में ट्रांसफर कीं। कंपनी का कहना है कि इंजीनियर एलेक्स खातीलोव ने अपने 2 हफ्ते के कार्यकाल में, जो 6 जनवरी को ही खत्म हुआ है, टेस्ला की 6000 स्क्रीप्ट, फाइलें, कोड्स चुराए हैं।

वहीं इस मामले में अमेरिका के डिस्ट्रिक्ट जज युवोन गॉन्जालेज रोजर्स ने एलेक्स के अपराध को गंभीर मानते हुए उसे गिरफ्तार करने और 4 फरवरी से पहले सभी दस्तावेज, फाइलें कंपनी को लौटाने के आदेश दिए हैं। एलेक्स, टेस्ला के उन चुनिंदा कर्मचारियों में से एक था, जिन्हें कंपनी के गोपनीय डेटा, कोड्स को एक्सेस करने की अनुमति मिली हुई थी।

टेस्ला का कहना है कि एलेक्स ने पहले चोरी की बात नहीं मानी और फिर डेटा डिलीट करने की कोशिश भी की। टेस्ला ने कोर्ट में कहा है कि आंतरिक जांच के बाद एलेक्स खातीलोव के पर्सनल स्टोरेज से हजारों गोपनीय फाइलें और कोड्स मिले हैं। कंपनी के मुताबिक, इस मामले में इंजीनियर का जवाब था कि वह इन्हें रखकर भूल गया था। लेकिन फिलहाल तक हम यह नहीं जानते हैं कि उसने इसकी कॉपियां किसी और को भेजी हैं या नहीं।

आरोपी ने कहा-मुझे किसी ने नहीं बताया, ये गोपनीय है

वहीं टेस्ला के केस दायर करने से खातीलोव ने कहा कि वह कंपनी के इस कदम हैरान है। उसके मुताबिक, 28 दिसंबर को कंपनी ज्वाइन करने से बाद किसी ने भी उसे नहीं बताया कि यह जानकारियां जो ड्रापबाक्स में है, गोपनीय हैं। एलेक्स ने कहा कि मैं नहीं जानता कि वे इसे गोपनीय क्यों कह रहे हैं जबकि मेरे पास गोपनीय जानकारियां हासिल करने का एक्सेस ही नहीं था।