श्रीराम की निधि, साइबर पर ठगी फर्जी यूपीआई आईडी पर चंदा मंगा ठग रहे, 12 आईडी ब्लाॅक

Feb 7, 2021 - 04:44
Feb 7, 2021 - 04:50
श्रीराम की निधि, साइबर पर ठगी  फर्जी यूपीआई आईडी पर चंदा मंगा ठग रहे, 12 आईडी ब्लाॅक
ठग लोगों को मैसेज भेजकर फर्जी यूपीआई से चंदा मांग रहे हैं।

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए इन दिनाें निधि सर्मपण एकत्र किया जा रहा है। शातिर ठगों ने इसे अवसर के रूप में लिया है। ठग लोगों को मैसेज भेजकर फर्जी यूपीआई से चंदा मांग रहे हैं। लाेग भी राम के नाम पर बनी यूपीआई आईडी पर ऑनलाइन राशि ट्रांसफर कर ठगी का शिकार हाे रहे हैं।

ऐसी ही 12 फर्जी यूपीआई आईडी काे साइबर एक्सपर्ट ने बैंक से अब तक ब्लाॅक करवाया हैं। हालांकि मामले में अब तक कितने लाेग फर्जी यूपीआई आईडी से ठगी का शिकार हुए इसका पता नहीं चल पाया है। कारण यह है कि लाेगाें ने मोबाइल में आए मैसेज से राशि ताे ट्रांसफर कर दी, लेकिन पता नहीं कि किसके खाते में राशि गई।

एक्सपर्ट श्याम चंदेल ने बताया कि लोगों से पैसे एंठने के लिए ठगों ने शातिर तरीका निकाला है। वे असली आईडी से मिलते-जुलते नामों की ऐसी आईडी बना रहे हैं, । वेबसाइट पर दी गई एसबीआई की आईडी shriramjanmbhoomi@sbi है। ठग ने sriramjanmbhomi@sbi नाम से आईडी बनाई है। इसमें सिर्फ अंग्रेजी का एच और ओ शब्द कम है। अब भी कई ऐसी आईडी चल रही है।

शब्दों का ऐसा हेर-फेर की नकली-असली में फर्क करना मुश्किल

1. sriramjanmbhumi@pnb 2. sriramjanmbhomi@sbi 3. sriramajanmbhoomi@sbi 4. sriramjanmbhoomi@ybl 5. sriramjanmbhoomi@upi 6. shriramjanmbhumi@ybl 7. shriramjanmbhumi@paytm 8. shreeramjanambhumi@sbi 9. shriraamjanmbhoomi@sbi 10. shriramjanambhoomi@upi 11. shriramjanmbhoomi@barodampay 12. shreeramjanambhoomi@upi

ऐसे बचें इस फ्रॉड से

फंड ट्रांसफर से पहले यूपीआई आईडी का रजिस्टर्ड नेम जरूर देखें क्योंकि ठग ने यूपीआई आईडी रामजन्म भूमि के नाम से बनाई हाेगी, लेकिन बैंक के नाम से उसकी चोरी पकड़ सकते हैं।