राजस्थान के माउंट आबू में ACB की कार्रवाई: RI काे एक लाख की रिश्वत लेते पकड़ा ताे तहसीलदार का नाम लिया, टीम गिरफ्तार करने पहुंची तो 20 लाख रु. के नोट जला दिए

Mar 25, 2021 - 13:01
Mar 25, 2021 - 13:08
राजस्थान के माउंट आबू में ACB की कार्रवाई: RI काे एक लाख की रिश्वत लेते पकड़ा ताे तहसीलदार का नाम लिया, टीम गिरफ्तार करने पहुंची तो 20 लाख रु. के नोट जला दिए

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) पाली ने बुधवार शाम सिरोही जिले के पिंडवाड़ा में भांवरी वृत्त में कार्यरत रेवेन्यू इंस्पेक्टर को एक लाख रुपए की रिश्वत लेते ट्रैप किया। लेकिन RI की गिरफ्तारी के बाद पूरा घटनाक्रम नाटकीय अंदाज में बदल गया। पकड़े जाने के बाद RI ने स्वीकार किया कि रिश्वत की राशि उसने पिंडवाड़ा तहसीलदार कल्पेश जैन के लिए थी।

इस पर ACB टीम कल्पेश जैन के घर पहुंची। लेकिन, भनक लगते ही उसने खुद को घर में बंंद कर दिया और नाेट जलाने लगा। इस पर पिंडवाड़ा पुलिस काे भी सूचना दी गई और करीब 1 घंटे की मशक्कत के बाद कटर से दरवाजा ताेड़ टीम अंदर घुसी। इसके बाद देर रात तक कार्रवाई चलती रही। प्रारंभिक ताैर पर यह सामने आया कि जाे राशि जलाई गई थी वह लाखाें रुपए में थी। टीम ने अधजले नाेट भी बरामद किए हैं। ACB के DIG विष्णुकांत ने बताया कि आंवले की छाल की खुली बोली द्वारा नीलामी की प्रक्रिया की जाती है। अगले साल का भी ठेका सांडिया पाली निवासी मूल सिंह काे देने के लिए रिश्वत मांगी गई थी।

घर की रसोई में नोट जलाता तहसीलदार कल्पेश जैन। इस दौरान एसीबी टीम ने पूरी घटना की वीडियो क्लिप बनाई।
घर की रसोई में नोट जलाता तहसीलदार कल्पेश जैन। इस दौरान एसीबी टीम ने पूरी घटना की वीडियो क्लिप बनाई।

शिकायत का सत्यापन होने के पश्चात एसीबी की टीम ने बुधवार काे परिवादी को एक लाख रुपए के साथ पर्बतसिंह के पास भेजा। उसके कार्यालय में एक लाख रुपए थमाते ही उसने राशि अपने बैग में रख दी। उसी समय एसीबी की टीम ने उसे दबोच लिया। पूछताछ में उसने स्वीकार किया कि रिश्वत की राशि तहसीलदार कल्पेश जैन के लिए ली गई थी। दूसरी तरफ पर्बत सिंह के पकड़े जाने की सूचना मिलते ही तहसीलदार कल्पेश जैन अपने घर की तरफ भाग और टीम के पहुंचने से पहले उसने अपने आप काे अपने परिवार के साथ घर में बंद कर दिया गया। सूचना के बाद स्थानीय पुलिस भी माैैके पर पहुंची। इस दाैरान एसीबी की टीम लगातार दरवाजा खाेलने के लिए कहती रही लेकिन तहसीलदार ने दरवाजा नहीं खाेला। इस दाैरान उसने रसाेई में गैस पर करीब लाखाें रुपए रख जला दिए। करीब 1 घंटे की मशक्त के बाद टीम ने कटर से दरवाजा ताेड़ा और घर में प्रवेश कर देर रात तहसीलदार कल्पेश जैन काे गिरफ्तार किया।

नोटों को आग लगा, बाेला चाय बना रहा हूं
कार्रवाई के दाैरान एसीबी की टीम तहसीलदार के घर पहुंची। जिस पर तहसीलदार ने अपना घर अंदर से बंद कर दिया। इस पर टीम बाहर से चिल्लाकर दरवाजा खोलने के लिए कहती रही। कुछ देर बाद तहसीलदार छत पर आए और वापस चले गए और नीचे जाने के बाद उन्होंने अपने घर के गैस पर रुपयों में आग लगा दी।

पिंडवाड़ा तहसीलदार कल्पेश जैन।
पिंडवाड़ा तहसीलदार कल्पेश जैन।

कटर से ताेड़ा दरवाजा
इस दाैरान एसीबी टीम की ओर से पूरे घटनाक्रम का वीडियाे बनाया गया। यहां तक कि टीम बार-बार यह समझाती रही कि परिवार अंदर है और वे लाेग परेशान हाे रहे हैं। लेकिन तहसीलदार नहीं माने। लेकिन जैसे ही तहसीलदार ने नाेट गैस पर रख जलाने लगा ताे टीम की ओर से रसाेई की खिड़की के कांच ताेड़े गए और इस दाैरान कटर की सहायता से दरवाजा ताेड़ा गया।