Business Idea: इस पौधे की खेती से बदल जाएगी क‍िस्‍मत! 5 हजार के न‍िवेश पर होगी 4 लाख की कमाई; ये है पूरा तरीका

Bonsai Plant Business: ब‍िजनेस की तलाश कर रहे लोगों के ल‍िए आज हम एक ब‍िजनेस आइड‍िया लेकर आए हैं. इसमें आप कम पैसों का न‍िवेश करके अच्‍छी कमाई कर सकते हैं. यह ब‍िजनेस है बोन्साई प्लांट (Bonsai Plant) का.

Business Idea: इस पौधे की खेती से बदल जाएगी क‍िस्‍मत! 5 हजार के न‍िवेश पर होगी 4 लाख की कमाई; ये है पूरा तरीका

बोन्साई प्लांट को आजकल गुडलक माना जाता है. आप इस पौधे के माध्‍यम से अच्छी कमाई कर सकते हैं. आज हम आपको जानकारी देंगे क‍ि आप क‍िस तरह बोन्साई की खेती कर सकते हैं और इसके लिए आपको कितना खर्च करना होगा? केंद्र की तरफ से इसके ल‍िए आर्थिक सहायता दी जा रही है.

2/6

बोन्साई को लकी मानने के कारण आजकल इसका उपयोग घर और ऑफिस में सजावट के लिए भी किया जा रहा है. यही कारण है क‍ि इसकी डिमांड भी खूब है. बाजार में इसकी कीमत 200 रुपये से लेकर 2500 रुपये तक हो सकती है. बोन्‍साई प्लांट के शौकीन पसंद आने पर इनकी मुंह मांगी कीमत भी देने के ल‍िए तैयार रहते हैं.https://keymyhome.com

3/6

कम पूंजी से इस काम को शुरू क‍िया जा सकता है. हालांकि इसमें होने वाला प्रॉफिट थोड़ा समय लेता है क्योंकि बोन्‍साई प्लांट को तैयार होने में दो से पांच साल का समय लगता है. इसके अलावा आप नर्सरी से तैयार प्लांट लाकर इन्‍हें 30 से 50 प्रत‍िशत अधिक कीमत पर बेच सकते हैं.

4/6

इस कारोबार को शुरू करने के ल‍िए आपको पानी, रेतीली मिट्टी, गमले और कांच के पॉट, जमीन या छत (100 से 150 वर्ग फुट), पतला तार, पौधे पर पानी छिड़कने के लिए स्प्रे बॉटल और शेड बनाने के लिए जाली की जरूरत होगी. अगर आप इस ब‍िजनेस को छोटे पैमाने पर करते हैं तो आपको 5 हजार रुपये का निवेश होगा. थोड़ा बड़ा काम करने पर 20 से 25 हजार की जरूरत होगी.

Hurry Up Jaimamart Shopping Store & Grocery In Alwar With Best Offer & Discounts Flat10% to 40% on https://jaimamart.com

5/6

एक बोन्साई प्लांट को तैयार करने में तीन साल में औसतन 240 रुपये का खर्च आएगा. इसमें 120 रुपये प्रति प्लांट की सरकार की तरफ से मदद की जाएगी. 50 फीसदी सरकारी मदद में 60 प्रत‍िशत केंद्र और 40 प्रत‍िश राज्य की हिस्सेदारी होगी.

6/6

बोन्साई की जरूरत और प्रजाति के अनुसार आप एक हेक्टेयर में 1500 से 2500 तक पौधे लगा सकते हैं. इससे आपको 4 साल बाद 3 से 3.5 लाख रुपये की इनकम होगी. खास बात यह है कि इसमें हर साल रिप्लांटेशन की जरूरत नहीं होगी, बांस की पौध करीब 40 साल तक चलती है.https://buildeasy24.com