यूआईटी विकास कार्याों पर खर्च करेगी 207 करोड़ ऑनलाइन परीक्षा केंद्र और दो हॉस्टलों के लिए फ्री जमीन देने का फैसला

Mar 27, 2023 - 07:19
यूआईटी विकास कार्याों पर खर्च करेगी 207 करोड़ ऑनलाइन परीक्षा केंद्र और दो हॉस्टलों के लिए फ्री जमीन देने का फैसला

नगर विकास न्यास की बैठक शुक्रवार काे कलेक्टर व न्यास चेयरमैन डाॅ. जितेंद्र कुमार साेनी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पारित हुआ। कलेक्टर ने कहा कि अलवर शहर का योजनाबद्ध विकास न्यास की प्राथमिकता होनी चाहिए। बैठक में आय-व्यय अनुमानों में प्राप्तियों 330 करोड़ रुपए के विरुद्ध 330 करोड़ रुपए के व्यय का प्रावधान किया गया।

उन्होंने बताया कि विकास कार्यों के लिए 207 करोड़ का प्रावधान किया है जिसमें से 114 करोड़ रुपए न्यास योजनाओं पर तथा 93 करोड़ रुपए गैर योजना क्षेत्र के कार्यों पर व्यय के लिए प्रावधान रखा गया है। इसमें मुख्य रूप से सड़क निर्माण एवं सुदृढ़ीकरण पर 73 करोड़, विद्युत एवं रोड लाइट पर 25 करोड़, नाली व सीवरेज निर्माण पर 19.5 करोड़, कम्पनी बाग में भूमिगत पार्किंग निर्माण एवं विकास के लिए 23.33 करोड़, पेयजल व जल संरक्षण पर 7.35 करोड़, पर्यटन स्थल मोतीडूंगरी के विकास कार्यों पर 4 करोड़, पार्कों के विकास एवं पाैधरोपण पर 15.35 करोड़, मिनी सचिवालय निर्माण पर 7.24 करोड़, इंदिरा गांधी स्टेडियम के विकास पर 2 करोड़, शहर में सौन्दर्यीकरण पर 2.7 करोड़, चौराहों के विकास एवं पुरानी धरोहरों के विकास के पर 4.4 करोड़ तथा यातायात प्रबंधन के साथ अन्य विकास कार्यों पर 5 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है।

उन्होंने बताया कि पुलिस थाना वैशाली नगर, जिले में ऑनलाइन एग्जामिनेशन के लिए सुविधायुक्त एग्जामिनेशन सेन्टर, जिला मुख्यालय पर इंदिरा गांधी वर्किंग वूमन हॉस्टल एवं यूथ हॉस्टल के लिए निशुल्क भूमि आवंटन का निर्णय लिया गया। बैठक में यूआईटी सचिव अशाेक कुमार याेगी, भूमि अवाप्ति अधिकारी सोहन सिंह नरूका, मुख्य अभियन्ता पीके जैन, नगर परिषद आयुक्त जोधाराम विश्नोई सहित कई अधिकारी माैजूद रहे।