कुम्हेर नगर पालिका से महज 200 मी. दूर छीपी बगीची पर 10 साल से जमा है गंदा पानी

Aug 7, 2023 - 12:04
 0  3800
कुम्हेर नगर पालिका से महज 200 मी. दूर छीपी बगीची पर 10 साल से जमा है गंदा पानी

 कुम्हेर कुम्हेर नगर पालिका से महज 200 मीटर दूरी पर स्थित वार्ड नंबर 20 के लोगों के लिए छीपी वाली बगीची में भरा पानी परेशानियों का सबब बन रहा है। ऐसा नहीं कि यह आजकल में हुआ हो यहां जलभराव की समस्या पिछले 10 साल से है लेकिन जिम्मेदार इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं कर पाए हैं। न ही नगर पालिका द्वारा इस भूमि का अधिग्रहण रखने वालों को नोटिस तक जारी नहीं किए गए।

जलभराव और गंदगी का आलम ऐसा है कि लोग यहां से निकलने से पहले अपनी नाक पर रूमाल रखना नहीं भूलते। कस्बे के वार्ड नंबर 20 में छीपी वाली बगीची में करीब 10 साल से गंदा पानी भरने से कॉलोनी वासी बदबू परेशान हो हैं। यहां सभी प्रमुख कार्यालय उपखंड अधिकारी कार्यालय, तहसील कार्यालय, रामजीलाल स्वर्णकार हायर सीनियर सैकंडरी स्कूल, रियासतकालीन महल, जलदाय विभाग, जलमहल, उद्यान पार्क इस वार्ड में स्थित हैं।

नगर पालिका से केवल 200 मीटर दूरी पर ही स्थित है। उसमें न तो कॉलोनियों के घर के पानी निकासी के लिए कोई नाली नहीं है। पूरी कॉलोनी का पानी सीसी रोड पर बहता हुआ छीपी वाली बगीची में इकट्ठा होता है जिससे वार्डवासी ही नहीं इन प्रमुख कार्यालय में आने जाने वाले हजारों लोग और आमजन बुरी तरीके से परेशान हैं। इस समस्या के कारण बगीची के आसपास बन रहे मकानों में बैठक भी आ चुकी है और दरारें भी आना शुरू हो चुका है जिससे वार्ड वासियों में रोष व्याप्त है। वार्ड निवासी रोहित बंसल ने बताया नगर पालिका के द्वारा उक्त वार्ड में न तो कोई कर्मचारी आता है न ही साफ सफाई होती है ना झाड़ू लगती है और ना ही कूड़ा करकट उठाया जाता है जिसमें भयंकर बीमारी वाले मच्छर और कीट पतंगे आदि जन्म ले चुके हैं जिससे कि भयंकर बुरी बदबू आती है।

वार्ड वासियों का जीना हराम हो रहा है। वार्ड वासियों ने बताया नगर पालिका द्वारा कुछ ही फुट की नाली का निर्माण कराया गया जो कि सिवाय दिखावे के कुछ नहीं है क्योंकि वार्ड की सड़क नालियों से कई बहुत नीची है जिस वजह से घरों का पानी उक्त नाली में जा ही नहीं पाता और छीपी वाली बगीची एवं रोड पर जमा होता रहता है। वार्ड में उपखंड का सबसे बड़ा श्री रामजीलाल स्वर्णकार हायर सैकंडरी स्कूल स्थित है। प्रतिदिन हजारों छात्र तहसील की विभिन्न-विभिन्न गांव से पढ़ने आते हैं। ^ पानी निकासी के लिए नालियों का निर्माण कराया जाएगा जिससे पानी की निकासी हो जाए और छीपी वाली बगीची का पानी निकलवा कर उसे खाली कर दिया जाएगा। -कुलदीप चौधरी, अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका कुम्हेर ^समस्या मेरे संज्ञान में है जल्द ही छीपी वाली बगीची में जमा बरसात के पानी को निकालकर इस साफ कराया जाएगा। - राजीव सिंघल, पालिकाध्यक्ष नगर पालिका कुम्हेर

a