वन्यजीवाें की संख्या बढ़ेगी मुकंदरा में केवलादेव घना सेंचुरी से लाए जाएंगे चीतल-सांभर

Feb 17, 2021 - 07:35
Feb 17, 2021 - 07:45
वन्यजीवाें की संख्या बढ़ेगी मुकंदरा में केवलादेव घना सेंचुरी से लाए जाएंगे चीतल-सांभर

मुकंदरा में बाघाें के लिए प्रे-बेस यानी शिकार में आने वाले वन्यजीवाें की संख्या बढ़ाने के लिए तैयारियां में जुट गया है। संभावना है कि यहां भरतपुर के केवलादेव घना सेंचुरी से प्रे-बेस लाया जाएगा। इनमें चीतल और सांभर प्रमुख है।

विभागीय स्तर पर प्रे-बेस मंगवाने के लिए डीसीएफ स्तर से प्रपाेजल बनाकर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर काे भिजवा दिए हैं। यहां से चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन से परमिशन और टेक्निकल स्टाफ की व्यवसथा हाेने पर मुकंदरा में चीतल, सांभर काे ट्रांसलाेकेट किया जा सकेगा। वहीं सीजेडए की परमिशन के बाद भी दिल्ली जू से वन्यजीवाें काे मुकंदरा में ट्रांसलाेकेट नहीं किया गया है। मुकंदरा के लिए करीब एक साल पहले ही दिल्ली जू से करीब 18 सांभर और 35 चीतल की परमिशन मिली हुई है।

मुकंदरा में बाघाें की माैत और शावकाें के लापता हाेने के बाद यहां के सिस्टम पर भी सवालिया निशान उठने लगे हैं। सर्दी में बाघाें के लिए मेटिंग सीजन माना जाता है। इसके बावजूद मुकंदरा में बाघाें काे यहां रिलीज नहीं किया जा सका है। प्रे-बेस बढ़ाने और ट्रांसलाेकेट के लिए भी ये बेहतर समय है। गर्मी में चीतल और सांभर काे लाने में काफी समस्याएं हाेंगी।