जिला कलेक्टर ने विभिन्न विभागीय योजनाओं की समीक्षा की सीमा ज्ञान के मामलों की पेंडेंसी के लिए भरतपुर तहसीलदार को नोटिस

Feb 6, 2022 - 10:46
जिला कलेक्टर ने विभिन्न विभागीय योजनाओं की समीक्षा की सीमा ज्ञान के मामलों की पेंडेंसी के लिए भरतपुर तहसीलदार को नोटिस

जिला कलेक्टर आलोक रंजन ने कहा कि अफसर सरकारी की विभिन्न योजनाओं में शत प्रतिशत उपलब्धि हासिल करें। कलेक्टर रंजन जिले के राजस्व विभाग एवं विभिन्न विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक ले रहे थे। उन्होंने समस्त एसडीएम अधिकारियों को राजस्व प्रकरण को प्राथमिकता से निस्तारण करने और आनॅलाइन कनवर्जन कराने के निर्देश दिए। उन्होंने एडीएम प्रशासन को सीमा ज्ञान के लिए तहसीलदार भरतपुर को कारण बताओ नोटिस जारी करने को कहा। साथ ही तहसीलदार भरतपुर को 15 में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त तहसीलदारों को भू-अभिलेख मानचित्र नामांतरण को समयावधि में करने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने राजस्व प्रकरणों में तीव्र गति से प्रगति लाने के निर्देश देते हुए कहा कि राजस्व प्रकरणों की मासिक प्रगति रिपोर्ट भेजी जाए। उन्होंने समस्त तहसीलदारों को 90ए प्रकरणों को डिस्पोजल करने के साथ आनॅलाइन दर्ज करने तथा बकाया प्रकरणों को निस्तारित करने को भी कहा। उन्होंने पीएलपीसी प्रकरणों में एसडीएम कामां को रेवेन्यू कोर्ट में प्रकरण दर्ज करने तथा पूर्ण परीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने एसडीएम बयाना को पीएलपीसी प्रकरण के अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बजट अभाव के कारण लंबित प्रकरणों में बजट स्वीकृति के लिए उनके माध्यम से डीओ लैटर संबंधित विभाग को भिजवाने के निर्देश दिए।

जेजेवाई योजना में लगेंगे प्रीपेड मीटर
उन्होंने जेवीवीएनएल के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि जिले में राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत 132 जीएसएस एवं 220 केवीएसएस के निर्माण कार्यों को गति देकर शीघ्र पूर्ण कराएं जिससे आमजन को निर्बाध रूप से विद्युत सप्लाई मिल सके। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुशील कुमार ने जेवीवीएनएल के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि जिले में संचालित जेेजेवाई योजना के विद्युत कनेक्शनों में प्रीपेड मीटर लगाएं।

उन्होंने समस्त विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि जेजेवाई योजना के लंबित विद्युत बिलों की राशि का समायोजन कर भुगतान करायएं। उन्होंने समस्त उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवासीय भूखण्डों के आवंटन की लंबित प्रकरणों को शीघ्र निस्तारित करें जिससे आगामी किस्त का भुगतान किया जा सके। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य सरकार द्वारा जल जीवन मिशन के तहत स्वीकृत जल परियोजनाओं को गति देकर लक्ष्यों में उपलब्धि अर्जित करें।

पीडब्लूडी के अफसरों को जल्द काम करने के दिए निर्देश
जिला कलेक्टर पीडब्ल्यूडी के अधिकारी को निर्देश दिए कि संचालित निर्माण कार्याें का प्रभावी पर्यवेक्षण करते हुए उनके समय-समय पर कार्यों की गुणवत्ता की जांच करें तथा चल रहे निर्माण कार्यों को गति देकर निर्धारित समयावधि में पूरा कराएं। उन्होंने बयाना में बन रही आरओबी निर्माण के कार्य को लेकर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि आरओबी के निर्माण कार्य को गति देने के लिए ठेकेदार को पाबंद करें जिससे कार्य समय पर पूर्ण हो सके। उन्होंने एडीएम प्रशासन को निर्देश दिए कि कार्यों की वर्तमान स्थिति का सूची तैयार कर उनकी प्रगति की समीक्षा करें।

उन्होंने सभी एसडीएम अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके क्षेत्र में विभिन्न विभागों के संचालित कार्याें की रिपोर्ट तैयार करते समय कार्य का भौतिक सत्यापन कर उनकी प्रगति की प्रतिशतता का भी अंकन करें। उन्होंने समस्त उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए कि वित्तीय वर्ष में राज्य सरकार द्वारा बजट, सीएम घोषणा एवं अन्य स्वीकृति विकास कार्याें की नियमित समीक्षा करें।