शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किए: कल से खुलेंगे 6-8वीं तक के स्कूल, बच्चों को घर से ही लाना होगा खाना

Sep 19, 2021 - 06:39
शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किए: कल से खुलेंगे 6-8वीं तक के स्कूल, बच्चों को घर से ही लाना होगा खाना

शिक्षा विभाग ने राजस्थान में पहली से 8वीं कक्षा तक के स्कूल खोलने के आदेश जारी कर दिए हैं। इसमें कक्षा 6 से 8वीं तक की कक्षाएं सोमवार से और कक्षा 1 से 5 तक की क्लासेज 27 सितंबर से शुरू होंगी। लेकिन, बच्चों को फिलहाल मिड डे मील नहीं मिलेगा। वे अपने घर से ही खाना लेकर आएंगे।

शनिवार को जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीड्योर (SOP) में इस आशय के आदेश दिए गए हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी की ओर से जारी आदेशों में कहा गया है कि राज्य में फिलहाल मिड डे मील नहीं बनाया जाएगा। बच्चों को घर से ही भोजन लाना होगा। वे अपना टिफिन साथियों अथवा टीचर से शेयर भी नहीं कर सकेंगे, बल्कि क्लास रूम में बैठकर अकेले ही लंच करेंगे। क्लास टीचर भी उसी क्लास रूम में बैठकर लंच करेंगे। पानी की बोतल भी स्टूडेंट्स को साथ लानी होगी। स्कूल में खेलकूद गतिविधियों, प्रार्थना सभाओं और उत्सवों पर रोक रहेगी।

क्षमता से आधे स्टूडेंट्स आएंगे: एसओपी के मुताबिक क्लास रूम की क्षमता से आधे स्टूडेंट्स बुलाए जाएंगे। अगर क्लास रूम में 40 स्टूडेंट्स बिठाने की क्षमता है, तो 20 स्टूडेंट्स को ही बिठाया जा सकेगा। स्टूडेंट्स के बीच दो गज की दूरी होनी जरूरी है। अगर इस निर्देश का पालन नहीं किया गया तो स्कूल संचालकों के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

यह दिए निर्देश

  • स्टूडेंट्स की स्क्रीनिंग करनी होगी।
  • कैंटीन बंद रहेगी।, सभी को सेनेटाइज किया जाएगा।
  • ऑटो चालक को 14 दिन पहले वैक्सीनेशन कराना होगा।
  • स्कूल में कोई टीचर या स्टूडेंट्स पॉजिटिव निकला तो 10 दिन अवकाश रखा जाएगा।
  • कोरोना पॉजिटिव मिलने पर निकटवर्ती अस्पताल में शिफ्ट किया जाएगा। एम्बुलेंस की व्यवस्था की जाएगी।
  • पेरेंट्स की लिखित अनुमति के बाद ही बच्चे स्कूल आएंगे।