जयपुर फैमिली कोर्ट में तलाक का अनोखा मामला:45 साल का पति जेंडर बदलकर महिला बना.. पत्नी ने शादी के 21 साल बाद लिया तलाक

Feb 26, 2022 - 08:59
जयपुर फैमिली कोर्ट में तलाक का अनोखा मामला:45 साल का पति जेंडर बदलकर महिला बना.. पत्नी ने शादी के 21 साल बाद लिया तलाक

जयपुर के पारिवारिक न्यायालय में दंपती के तलाक का अनोखा मामला है। पति के जेंडर बदलने को आधार मानते हुए कोर्ट ने तलाक मंजूर किया है। कोर्ट ने जोधपुर के 45 साल के पति के जेंडर सर्जरी कराकर महिला बनने के आधार पर पत्नी की तलाक अर्जी मंजूर करते हुए पारस्परिक सहमति के आधार पर उनके तलाक का डिक्री आदेश जारी किया है। न्यायालय ने कहा कि दोनों परिपक्व है और वयस्क हैं।

वे अपना भरा-बुरा समझते हैं। उनके बीच एक साथ रहने की समझौता वार्ता विफल रही है, वे मार्च 2017 से एक-दूसरे से अलग रह रहे हैं। ऐसे में पति के जेंडर सर्जरी कराने के कारण उनके बीच दोबारा पति-पत्नी के संबंध बनने की संभावना नहीं है। दोनों ही अब विवाह विच्छेद चाहते हैं। ऐसे में उनके बीच तलाक की डिक्री का आदेश दिया जा रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, यह तलाक करीब 15 से 20 करोड़ रुपए में सेटलमेंट डीड के जरिए और आपसी सहमति के आधार पर हुआ है।

उनके बीच सेटलमेंट डीड के अनुसार सामान, भरण-पोषण व स्त्रीधन का कोई भी विवाद नहीं है। भविष्य में भी वे एक दूसरे पर कोई भी दोषारोपण नहीं करेंगे। इसलिए पारस्परिक सहमति के आधार पर उनकी तलाक की अर्जी को मंजूर किया जाए। कोर्ट ने पति-पत्नी की तलाक अर्जी मंजूर करते हुए तलाक का डिक्री आदेश जारी किया।