लाॅकडाउन में गफलत: कलेक्टर ने सरकार से मांगी थी अनुमति, व्यापारियों ने उसे ही आदेश मान खोल ली दुकानें, व्यापार मंडल के ऐलान के बाद उठाया कदम

Apr 24, 2021 - 06:38
Apr 24, 2021 - 06:41
लाॅकडाउन में गफलत: कलेक्टर ने सरकार से मांगी थी अनुमति, व्यापारियों ने उसे ही आदेश मान खोल ली दुकानें, व्यापार मंडल के ऐलान के बाद उठाया कदम

भरतपुर के व्यापारियों के तीन दिन के आंदोलन के बाद बाजार खुल गए हैं। ये बाजार कलेक्टर के आदेश के बाद नहीं, बल्कि व्यापारियों ने लॉकडाउन के बीच अपनी मर्जी से खुद खोल लिए हैं। हालांकि व्यापारियों का तर्क है कि कलेक्टर ने सरकार से अनुमति लेने की बात कही थी, इसके बाद ही बाजार खोले गए हैं। बाजार खुलते ही सैकड़ों की संख्या में लोग सड़कों पर उतर आए। जैसे कोरोना है ही नहीं।

लॉकडाउन के दौरान राज्य के कुछ जैसे- नागौर, धौलपुर, सवाई माधोपुर आदि जिलों में कलेक्टर की ओर से निर्धारित समय के लिए दुकानें खोलने की अनुमति दी गई है। भरतपुर के व्यापार मंडल भी ऐसे ही बाजार खोलने की अनुमति चाह रहे थे। जब कलेक्टर ने इस संबंध में एक्शन नहीं लिया तो उन्होंने शुक्रवार को बाजार खोल लिए। हालांकि कलेक्टर की ओर से राज्य सरकार से समय सीमा बनाकर बाजार खोलने की अनुमति के लिए पत्र लिखा गया था, जिसके संबंध में अभी तक सरकार की ओर से कोई अनुमति कलेक्टर को मिली नहीं है।

खुद व्यापारियों की ओर से बाजार खोले जाने के बाद स्थिति।
खुद व्यापारियों की ओर से बाजार खोले जाने के बाद स्थिति।

यह हुई गफलत, इसलिए खोले बाजार

कलेक्टर की ओर से राज्य सरकार को बाजार खोले जाने संबंधी अनुमति का पत्र वायरल हो गया। इस वायरल पत्र को व्यापारियों ने पढ़ा नहीं और उसमें मौजूद समय के आधार पर व्यापार मंडल की ओर से एक ऑडियो जारी कर दिया गया। कहा गया कि कलेक्टर की अनुमति के अनुसार बाजार खोल लिए जाएं। इसके बार पूरा बाजार खुल गया।

तीन दिन से चल रहा था आंदोलन

असल में भरतपुर के व्यापार मंडल के पदाधिकारी व्यापारियों के साथ तीन दिन से आंदोलन कर रहे थे। व्यापारियों का कहना था कि जब भी कोई मामला होता है, उसकी गाज कारोबार पर पड़ती है। ऐसे में हमने कलेक्टर को ज्ञापन देकर मांग की थी कि कुछ समय के लिए बाजार खाेलने की अनुमति दे दी जाए ताकि शादी के सीजन में उन्हें परेशानी नहीं हो और कारोबार चलते रहने से कोई बेरोजगार नहीं हो, लेकिन उनकी इस डिमांड पर गौर नहीं किया गया। ऐसे में हमने तीन दिन तक सड़क पर विरोध प्रदर्शन भी किया। कल चेतावनी दी थी। फिर कलेक्टर नेे उन्हें आश्वस्त किया था कि वे सरकार से अनुमति ले रहे हैं।

एकाएक बाजार में बढ़ गई भीड़।
एकाएक बाजार में बढ़ गई भीड़।

हर दिन निकल रहे हैं सवा सौ से ज्यादा रोगी
भरतपुर में कोराना संक्रमण फुल स्पीड में है प्रतिदिन करीब 125 के सामने आ रहे हैं। गुरुवार को 132 पॉजिटिव केस आए थे और दो लोगों की मौत हो गई अब तक 10437 संक्रमित हो चुके हैं जिनमें से 9456 स्वास्थ्य जबकि 126 की मौत हो चुकी है।