कॉलेजों में छात्राओं के लिए निशुल्क उपलब्ध कराएंगे सेनेटरी नेपकिन

Oct 10, 2020 - 05:37
Oct 10, 2020 - 05:55
कॉलेजों में छात्राओं के लिए निशुल्क उपलब्ध कराएंगे सेनेटरी नेपकिन

आयुक्तालय ने प्रदेश के सभी राजकीय काॅलेजाें में छात्राओं के लिए सेनेटरी नेपकिन निशुल्क उपलब्ध कराने के आदेश जारी किए हैं। इस आदेश के बाद प्रदेश के सभी राजकीय काॅलेजाें, राजकीय गर्ल्स काॅलेज और राजकीय लाॅ काॅलेजाें में इसकी व्यवस्था करना जरूरी हाे गया है।

काॅलेज शिक्षा आयुक्तालय की संयुक्त निदेशक आयाेजना डाॅ. दीपाली भार्गव ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। उनके मुताबिक राज्य सरकार के घाेषणा पत्र के बिंदु 6 की क्रियान्विति के तहत प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलाें और काॅलेजाें में छात्राओं काे सेनेटरी नेपकिन निशुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे। इसकी व्यवस्था काॅलेज प्रशासन अपने स्तर पर करेंगे।

इस आदेश के साथ ही डाॅ. दीपाली भार्गव ने 5 दिशा निर्देश भी जारी किए हैं। जिनके तहत सेनेटरी नेपकिन खरीदने के लिए सीएमएचओ, गैर सरकारी संगठनाें या भामाशाह से सहयाेग या छात्र निधि मद से या फिर काॅलेज विकास समिति काेष की राशि का उपयाेग किया जा सकता है।

वितरण के लिए काॅलेज के संकाय सदस्य काे प्रभारी बनाया जाएगा लेकिन वितरण का कार्य महिला प्रकाेष्ठ के माध्यम से किया जाएगा। छात्राओं की लैंगिक संवेदनशीलता के मद्देनजर नेपकिन का वितरण गर्ल्स काॅमन रूम में ही किया जाए। डाॅ. भार्गव ने यह भी निर्देश दिए हैं कि काॅलेज प्रशासन यह तय करें कि कम से कम 50 फीसदी छात्राएं इस याेजना का लाभ उठाएं। इस घाेषणा की प्रगति रिपाेर्ट हर 6 माह में आयाेजना शाखा की ईमेल आईडी पर भेजी जाए।