गोविंदगढ़: आईटीबीपी की मुख्य धारा में शामिल हुए 374 जवान, 48 सप्ताह के प्रशिक्षण के बाद ली राष्ट्र रक्षा की शपथ

Mar 23, 2022 - 09:46
गोविंदगढ़: आईटीबीपी की मुख्य धारा में शामिल हुए 374 जवान, 48 सप्ताह के प्रशिक्षण के बाद ली राष्ट्र रक्षा की शपथ

गोविंदगढ़ सेन्ट्रल ट्रेनिंग कॉलेज, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल में 44 सप्ताह के कठिन प्रशिक्षण के उपरान्त देश की आन बान शान की शपथ लेने के बाद 374 नव आरक्षी भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल की मुख्य धारा में शामिल हुए।

सोमवार को ब्रास बैंड की मनोहरी धुन पर गजब का आत्मविश्वास दिखाते नव सैनिकों ने परेड ग्राउंड में शानदार मार्च पास्ट किया तथा राष्ट्र ध्वज एवं बल ध्वज के तले देश पर मर मिटने की शपथ ली। मुख्य अतिथि राजीव कुमार महा निरीक्षक, बल मुख्यालय ने शपथ ग्रहण समारोह में नव सैनिकों का हौसला अफजाई की।

इस अवसर पर संस्थान के मुखिया निशिथ चन्द्र, उप महानिरीक्षक ने कहा कि 44 सप्ताह के प्रशिक्षण के दौरान इन प्रशिक्षुओं को सैन्य जीवन के सभी आयामों के बारे में अतिथियों को अवगत कराया।उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण के बाद ये सभी हिमवीर दूरस्थ व दुर्गम हिमालय पर्वत, भारत-चीन सीमा प्रबंधन के साथ-साथ छत्तीसगढ़ जैसे नक्सल प्रभावति क्षेत्रों में अपनी सेवायें प्रदान करेंगे।

मुख्य अतिथि राजीव कुमार, भा.पु. से द्वारा बल की मुख्य धारा में शामिल होने पर उनका स्वागत किया।साथ ही नव आरक्षियों से बल और देश के गौरव को अक्षुण्ण बनाये रखने के लिए प्रेरित किया। शपथ ग्रहण समारोह के दौरान प्रशिक्षण के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रशिक्षणथियों को पुरस्कृत भी किया गया।

इस अवसर पर ब्रास बैंड के मनोहरी धुन दर्शकों के कर्णप्रिय रहे. इसके अतिरिक्त प्रशिक्षकों एवं नव आरक्षियों के द्वारा किये गये प्रदर्शन ने दर्शको का मन मोह लिया। इस पावन अवसर पर संस्थान, भिन्न-भिन्न इकाईयों से आतिथ्य स्वीकार किए पदाधिकारीगण, नव आरक्षियों के अभिभावकगण एवं संस्थान के अन्य अधिकारीगण भी मौजूद थे।

समारोह के अंत में उमा कान्त सेनानी (प्रशिक्षण), सीटीसी की ओर से मुख्य अतिथि, अन्य गणमान्य व्यक्तियों, कार्यक्रम में पधारे अभिभावकगण एवं मीडिया बंधुओं को उपस्थित होने के लिए आभार प्रकट किया।