लेमन ग्रास के लाभ

Mar 19, 2021 - 05:43
Jul 16, 2023 - 21:47

#लेमनग्रास
---------
लेमन ग्रास एक ऐसा हर्ब है जिसमें मौजूद नींबू की महक के कारण इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है। 
लेमन ग्रास को आमतौर पर चाय में संबंध इस्‍तेमाल किया जाता है लेकिन पश्चिम भारत में जुड़ाव और विभिन्न उत्पादों को बनाने में भी इस हर्ब का इस्‍तेमाल किया जाता है ये जादुई हर्ब कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है

नींबू के गंध के कारण लेमन ग्रास में जबरदस्त औषधीय गुण होते हैं। यह विटामिन ए और सी, फोलेट, एसिड एसिड, मैग्नीशियम, जीत, पोटैशियम, फास्फोरस, कैल्शियम और मैग्नीज से भरपूर है। 
लेमन ग्रास टी यह एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटी-कैंसर, एंटीडिप्रेसेंट गुणों से भरपूर होता है। ताजी सूखे लेमन ग्रास आपको आसानी से बाजार में मिल जाएंगे। 

#लेमन ग्रास के फायदे

:----

#एनीमिया दूर करें
लेमनग्रास आयरन से भरपूर होने के कारण, यह उन महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी होती है जो आयरन की कमी से जूझ रही है। साथ ही यह एनीमिया के विभिन्न प्रकार में उपयोगी होता है। हमारी बॉडी में आयरन हीमोग्लोबिन (पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार रेड सेल्‍स में प्रोटीन) का संश्लेषण करने के लिए आवश्यक होता है।

#पेट संबंधी समस्या का रामबाण उपाय
लेमन ग्रास में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पेट संबंधी बीमारियों से बचाते है। जी हां यह फ्री रेडिकल को अपने में लेकर स्थिर कर देता है। जिससे अपच, कब्ज, दस्त, पेट की सूजन, पेट फूलना, पेट में ऐंठन, उल्टी आदि पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक है

#बुखार, कफ और सर्दी में फायदेमंद
इसे चाय के साथ लेना चाहिए, क्योंकि यह बुखार, कफ और सर्दी में फायदा करता है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, इसलिए यह बॉडी के कुछ मूलभूत तत्वों को बैलेंस करता है। ताजे या सूखे दोनों तरह के लेमन ग्रास का प्रयोग किया जा सकता है। इसका तना हरी प्याज की तरह होता है। जब इसे टुकड़ों में काटा जता है, तब इसकी खट्टी सुगंध फैलती है। इसका फ्लेवर नींबू की तरह होता है। लेमन ग्रास की जगह इसकी छाल का भी प्रयोग किया जा सकता है, पर उसकी सुगंध उतनी ताजी नहीं रहती।

#अदभुत एंटीऑक्सीडेंट 

इसमें अद्भुत एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते है। जिसके कारण मानव शरीर में कई गंभीर रोगों के लिए जिम्मेदार अणुओं के स्वरूप में परिवर्तन लाकर उन्हें न सिर्फ स्थिर किया जाता है बल्कि कुछ मामलों में यह बैक्‍टीरिया को अपने में समाहित भी कर लेती है।

#एंटी इंफ्लेमेंटरी और एंटी-सेप्टिक गुणों से भरपूर
एंटी इंफ्लेमेंटरी और एंटी सेप्टिक गुणों के कारण, लेमनग्रास अर्थराइटिस, गाउट और सूजन के इलाज के लिए बहुत ही मूल्यवान औषधि है। 
इसलिए अगर आप इन समस्याएं परेशान रहती हैं तो रोजाना लेमन ग्रास के जूस या इससे बनी हर्बल चाय का सेवन करें।

#बॉडी डिटॉक्‍स करें 
लेमनग्रास में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक और मूत्रवर्धक गुणों के कारण यह बॉडी को डिटॉक्स करने वाला बहुत ही अच्छा हर्ब है। यह लीवर, किडनी, ब्लैडर और अग्नाशय को साफ करने और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है। और मूत्रवर्धक प्रभाव के कारण यह टॉक्सिन को बाहर ले जाने में मदद करता है।

#दिमाग तेज करें
 मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और फोलेट नर्वस सिस्टम की हेल्दी तरीके से काम करने वाला आवश्यक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। वे एकाग्रता, स्मृति और ब्रेन की क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करता है।

#थकान दूर करने में 
एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेंटरी, एंटी-सेप्टिक और विटामिन सी जैसे औषधीय गुणों से भरपूर लेमनग्रास कई रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। यह बॉडी को डिटॉक्स करने, दर्द दूर करने, खांसी जुकाम और थकावट व तनाव को दूर करने में आपकी मदद करती है।

#मच्छर से 
बैक्टीरिया कमरे में रहने से मच्छरों से बचा रहता है और कमरे का वातावरण प्रदूषण से मुक्त रहता है, हवा की गुणवत्ता में सुधार रहता है 

इसलिए आप इसे अपने घर में लगाएं और इसे लगाने की जगह जरूर दें।

Narpat Singh Shekhawat Traditional Yoga instructor , A volunteer nature lover, clean environment health world, tree our friend, social work since 2015, encouraging youth. One World One Meditation - Continuing efforts to spread the message of unity, peace and love. (Master of Arts)